बिहार में तब्लीगी जमात की तलाश में मस्जिद में पहुंची पुलिस पर फायरिंग, पथराव, जान बचाकर भागे अधिकारी

बिहार में तब्लीगी जमात की तलाश में मस्जिद में पहुंची पुलिस पर फायरिंग, पथराव, जान बचाकर भागे अधिकारी

MADHUBANI: बिहार के मधुबनी में एक मस्जिद में तब्लीगी जमात के लोगों के जमावड़े की खबर पाकर जांच-पड़ताल करने गयी पुलिस पर हमला कर दिया गया. तब्लीगी जमात के समर्थकों ने पुलिस और प्रशासन की टीम पर ताबडतोड़ गोलियां और पत्थर बरसाये. इस हमले में स्थानीय CO  समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं. हमले से घबरायी पुलिस और प्रशासन की टीम जान बचाकर भाग खड़ी हुई.

मधुबनी के झंझारपुर में हुई घटना

मंगलवार की देर शाम ये वाकया बिहार के मधुबनी जिले के झंझारपुर अनुमंडल के अंधराठाढ़ी प्रखंड के गीदड़गंज गांव में हुआ. पुलिस को खबर मिली थी कि गीदड़गंज गांव की मस्जिद में तब्लीगी जमात के लोगों के साथ बडी तादाद में स्थानीय लोग भी जुटे हैं. दिल्ली के निजामुद्दीन की घटना को लेकर सर्तक पुलिस की टीम वहां छानबीन करने गयी, जिसके बाद पुलिस और प्रशासन की टीम पर हमला कर दिया गया. 

जान बचाकर भागी पुलिस, अंचलाधिकारी घायल

मस्जिद में छानबीन करने गयी टीम में स्थानीय पुलिस के लोगों के अलावा अंधराठाढ़ी प्रखंड के बीडीओ और सीओ भी शामिल थे. तब्लीगी जमात समर्थकों के हमले के बाद बीडीओ और थानेदार वहां से जान बचाकर भाग निकले. लेकिन हिंसा पर उतारू हमलावरों ने प्रशासन की एक गाड़ी में बुरी तरह तोड़फोड़ कर उसे तालाब में गिरा दिया.

झंझारपुर के डीएसपी ने हमलावरों की ओर से पुलिस पर फायरिंग किये जाने की पुष्टि की है. उधर, मधुबनी एसपी डॉ. सत्यप्रकाश ने मीडिया को जानकारी दी है कि अंधराठाढ़ी के थानाध्यक्ष को मस्जिद में बाहरी लोगों के साथ साथ स्थानीय लोगों की भीड़ की खबर मिली थी. इसके बाद जांच पड़ताल के लिए  पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम वहां पहुंची. तभी ग्रामीणों के एक गुट ने अचानक हमला बोल दिया. एसपी ने कहा है कि  हमलावरों पर एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारी की कार्रवाई होगी.

मस्जिद में तब्लीगी जमात की खबर मिली थी

पुलिस सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पुलिस को गीदड़गंज की मस्जिद में तब्लीगी जमात के कई लोगों के शामिल होने की सूचना मिली थी. इसके बाद ही पुलिस की टीम वहां गयी थी. प्रशासन की इस टीम में अंधराठाढ़ी बीडीओ राजेश्वर राम, सीओ विष्णुदेव सिंह और थानाध्यक्ष अमृत लाल वर्मण शामिल थे. प्रशासन की टीम शाम के तकरीबन साढ़े छह बजे गीदड़गंज गांव की मस्जिद पहुंची थी. वहां पहले से भीड़ मौजूद थी. भीड़ को देख कर पुलिस ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाने को कहा. लेकिन मस्जिद में मौजूद लोगों ने बात मानने से इंकार कर दिया. इसके बाद जब प्रशासन की टीम ने सख्ती दिखानी शुरू की तो लोगों ने हमला कर दिया.  पुलिस पर छतों से पत्थरबाजी शुरू कर दी गयी. हमले में सीओ जख्मी हो गए हैं वहीं कई अन्य कर्मियों को चोटें आयीं हैं.


प्रशासन तब्लीगी जमात का नाम लेने से परहेज कर रहा 

मधुबनी के एसपी डॉ. सत्य प्रकाश ने बताया कि वहां दो गुटों में विवाद है, उनमें से एक गुट के लोगों ने पुलिस प्रशासन पर हमला किया है. हमलावरों पर एफआईआर दर्ज कर जल्द ही गिरफ्तारी होगी. उधर मिथिला प्रक्षेत्र के आईजी अजिताभ कुमार के मुताबिक मस्जिद में कुछ लोगों के जुटे होने की सूचना पर प्रशासन और पुलिस की टीम वहां गयी थी.  झंझारपुर एसडीओ इस बात का सत्यापन करने गए थे कि वहां कोई बाहर का भी व्यक्ति है या नहीं. इसी दौरान पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू हो गयी. आईजी ने कहा कि इस घटना के तार निजामुद्दीन से जुड़े हैं कि नहीं, इसका सत्यापन किया जा रहा है।

वहीं दरभंगा के कमिश्नर मयंक बड़बरे ने जांच-पड़ताल से पहले ही मान लिया है कि इस वाकये के तार निजामुद्दीन ने नहीं जुडे हैं. कमिश्नर ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि गिदरगंज से कोई निजामुद्दीन नहीं गया था इसलिए कोरोना के संक्रमण की फिलहाल कोई आशंका नहीं है. वैसे पथराव में बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी को चोटें आयी हैं.