घोटाले के आरोपी EX CM मधु कोड़ा लड़ना चाहते हैं चुनाव, रोक के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

घोटाले के आरोपी EX CM मधु कोड़ा लड़ना चाहते हैं चुनाव, रोक के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

RANCHI: झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. ऐसे में कोई भी नेता चुनाव लड़ने से अपने आप को रोक नहीं पा रहा है. यहां तक की जिस पर चुनाव आयोग ने लड़ने पर रोक लगा रखी है वह भी लड़ने को बेताब है. अनुमति नहीं मिलने पर घोटाले के आरोपी पूर्व सीएम मधु कोड़ा आज सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हुए हैं.

शुक्रवार को होगी सुनवाई

मधु कोड़ा के दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होगी. अगर अनुमति मिलती है तो बताया जा रहा है कि वह कांग्रेस के टिकट पर जगन्नाथपुर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. बता दें कि कोड़ा की पार्टी का कांग्रेस में बिलय हो चुका है. उनकी पत्नी गीता कोड़ा ने कांग्रेस के टिकट पर सिंहभूम से 2019 में लोकसभा की चुनाव लड़ी और वह जीत गई.

खर्च की जानकारी नहीं देने पर लगी  रोक

मधु कोड़ा ने 2009 में चाईबासा सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन इस चुनाव के खर्च के बारे में सही जानकारी नहीं दी. कोड़ा ने कुल खर्च 19 लाख रुपए बताया था. लेकिन चुनाव आयोग ने इसको जांच में गलत करार दिया था. जिसके बाद 2017 में चुनाव आयोग ने मधु कोड़ा के चुनाव लड़ने पर तीन साल तक के लिए रोक लगा दिया था. कोड़ा ने 2006 में निर्दलीय विधायक रहते हुए सीएम बने थे. जिसके बाद उनपर पर कई घोटाला का आरोप लगा था. बताया जाता है कि कोड़ा पर यह भी आरोप लगा था कि उन्होंने उस दौरान झारखंड के 8000 करोड़ के बजट में आधे बजट का घोटाला कर दिया था. कोड़ा को कई केसों में जेल भी जाना पड़ा.