क्या अपनी पत्नी का भी विरोध करेंगे उपेंद्र कुशवाहा: कुशवाहा के प्रशिक्षण शिविर में नीतीश की भाषा में बोलीं स्नेहलता

क्या अपनी पत्नी का भी विरोध करेंगे उपेंद्र कुशवाहा: कुशवाहा के प्रशिक्षण शिविर में नीतीश की भाषा में बोलीं स्नेहलता

PATNA: नीतीश से बगावत कर राष्ट्रीय लोक जनता दल बनाने वाले उपेंद्र कुशवाहा ने राजगीर में अपनी पार्टी के नेताओं का तीन दिनों का प्रशिक्षण शिविर लगा रखा है. उपेंद्र कुशवाहा ने इस प्रशिक्षण शिविर में अपनी पत्नी स्नेहलता को भी प्रोजेक्ट किया है. लेकिन सबसे दिलचस्प तो ये हुआ कि प्रशिक्षण शिविर में स्नेहलता ने नीतीश की भाषा बोलनी शुरू कर दी. मंच पर बैठे उपेंद्र कुशवाहा को इसका जवाब नहीं सूझा.


क्या बोलीं स्नेहलता?

उपेंद्र कुशवाहा की पत्नी स्नेहलता ने प्रशिक्षण शिविर में अपने भाषण में शराबबंदी का मामला उठाया. उन्होंने मंच से शराबबंदी का खुल कर समर्थन कर दिया. फिर वे वैसा ही कुछ बोलीं जैसा नीतीश कुमार बोलते हैं. उपेंद्र कुशवाहा की पत्नी ने अपने नेताओं-कार्यकर्ताओं से कहा-“शराबबंदी को सफल बनाने के लिए आप लोगों के सहयोग की जरूरत है. जब तक आप आम लोगों को गांव-देहात में कहीं भी शराब का विरोध नहीं करेंगे तब तक कैसे शराबबंदी सफल होगी. इसलिए शराबबंदी का विरोध करने के बजाय आप लोग खुद एकजुट होकर गांव गांव जाकर लोगों को समझायें. सिर्फ ये कह देना कि शराबबंदी कारगर नहीं हो रहा है, ये गलत है. इसके लिए सभी लोगों के सहयोग की जरूरत है.”


शराबबंदी पर उपेंद्र कुशवाहा की पत्नी ने वही सारी बातें कहीं जो नीतीश कुमार और उनके नेता कहते आये हैं. जबकि उपेंद्र कुशवाहा समेत नीतीश के विरोधी नेता शराबबंदी को लेकर लगातार सरकार पर हमला करते आये हैं. वे शराबबंदी समाप्त करने की मांग तो नहीं कर रहे लेकिन इसे लागू करने के सरकार के तरीके पर सवाल जरूर उठा रहे हैं. लेकिन जब उपेंद्र कुशवाहा की पत्नी बोल रही थीं तो खुद कुशवाहा मंच पर चुपचाप बैठ कर उनकी बातें सुनते रहे.


कुशवाहा की पत्नी की राजनीति में एंट्री

वैसे 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी ये चर्चा हुई थी कि उपेंद्र कुशवाहा अपनी पत्नी को चुनाव में उतारेंगे. लेकिन उस समय ऐसा नहीं हुआ. अब कुशवाहा ने अपनी नयी पार्टी में पत्नी को आगे किया है. चर्चा ये हो रही है कि उनकी पत्नी स्नेहलता 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं. बीजेपी अगर कुशवाहा बहुल सीटें अगर उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के लिए छोड़ती है तो स्नेहलता को उम्मीदवार बनाया जा सकता है.