खादी समितियों के साथ उद्योग मंत्री ने की समीक्षा बैठक, रोजगार सृजन के लिए जल्द बनेगी खादी नीति: शाहनवाज

खादी समितियों के साथ उद्योग मंत्री ने की समीक्षा बैठक, रोजगार सृजन के लिए जल्द बनेगी खादी नीति: शाहनवाज

PATNA: बिहार में खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देकर इसमें ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन के लिए खादी नीति जल्द बनेगी। बिहार की खादी नीति राज्य की सभी खादी समितियों से सुझाव लेकर बनायी जाएगी। देश विदेश में खादी वस्त्रों के प्रोत्साहन के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। आजादी के अमृत महोत्सव पर देश भर में आयोजित होने वाले 75 मेलों में खादी उत्पादों को जबरदस्त तरीके से बढ़ावा दिया जाएगा। ये बातें बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने राज्य की सभी खादी समितियों और ग्रामोद्योगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में कही।


गुरुवार को बिहार की सभी खादी समितियों और ग्रामोद्योगी संस्थाओं के साथ पटना के गांधी मैदान स्थित खादी मॉल के सभागार में समीक्षा बैठक बुलाई गई। इस बैठक में बिहार की 61 खादी समितियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और उद्योग मंत्री के समक्ष अपनी समस्याओं के साथ राज्य में खादी को बढावा देने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी रखे।


राज्य के अलग अलग जिलों से आए खादी समितियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खादी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स में रोजगार सृजन की अपार संभावनाएं है । इसमें लाखों रोजगार का सृजन हो सकता है लेकिन इसके लिए सभी खादी समितियों को एकजुट होकर मिशन मोड में काम करना होगा। उनका विभाग और राज्य सरकार बिहार में खादी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करने को तैयार है और कर रही है।


उन्होंने कहा कि खादी को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसा वेबसाइट बनाया जाएगा जिसके माध्यम से राज्य की सभी खादी संस्थाएं वस्त्र और अन्य ग्रामोद्योगी उत्पाद आसानी से बेच सकेंगी।  इस बेवसाइट के माध्यम से ग्राहक अपनी पसंद के उत्पाद देश विदेश में किसी भी ठिकाने से खरीद सकेंगे तो इससे ग्राहकों को बिहार की खादी, हैंडलूम या हैंडीक्राफ्ट्स के उत्पादों की खरीदारी के बेहतरीन ऑप्शन्स मिलेंगे। वेबसाइट बनने के बाद बिहार की सभी खादी समितियों को भी एक बराबर फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि नए दौर में मार्केटिंग के नए तौर तरीकों को भी अपनाना होगा तभी बिहार की खादी और हस्तशिल्प के सामान देश दुनिया तक पहुंचेंगे।


खादी समितियों के साथ बैठक में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने खादी नीति तैयार करने के लिए 11 खादी समितियों की एक कमेटी बनाने का भी ऐलान किया। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पटना के बाद भागलपुर, पूर्णियां और मुजफ्फरपुर में खादी मॉल बनाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि इन मॉल्स के जरिए बिहार के बेहतरीन खादी उत्पादों को आधार पर बढ़ावा दिया जाएगा। 


खादी मॉल्स में बिना भेदभाव के पूरी ट्रांसपैरेंसी से उन खादी उत्पादों को रखा जाएगा जिनकी गुणवत्ता अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि खादी समितियां उत्पादों की गुणवत्ता को बेहतर से बेहतर बनाएँ और वो उत्पादों की मार्केटिंग के लिए जो बेहतर होगा, वो करेंगे। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में छोटे बड़े जिस किसी उद्योग में भी रोजगार सृजन की संभावना है, उसे बढ़ावा देने को लेकर सरकार प्रयासरत्त है।


बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को बिहार की प्रतिष्ठित प्रबंध संस्थान चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में उद्यमिता विकास और व्यापार स्थिरता कार्य़शाला का भी शुभारंभ किया। यहां सभागार में जुटे संस्थान के छात्रों और कार्य़शाला के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में इस वक्त उद्योग का जबरदस्त माहौल है। साथ ही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के जरिए भी राज्य युवा उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। 


उन्होंने कहा कि चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बिहार में उद्यमिता को बढ़ावा देकर राज्य के औद्योगिक विकास के लक्ष्य हासिल करने में बड़ी भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्टार्टअप्स और उद्यमिता विकास के लिए सरकार संस्थान के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।