केंद्रीय नेतृत्व के कयासों को नीतीश ने किया खारिज, कहा- इन बातों का कोई मतलब नहीं

केंद्रीय नेतृत्व के कयासों को नीतीश ने किया खारिज, कहा- इन बातों का कोई मतलब नहीं

PATNA: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार केंद्र की राजनीति करने जा रहे हैं इसे लेकर कयासों का दौर लगातार जारी है। ऐसा कयास भी लगाया जा रहा है कि इसी को लेकर वे इन दिनों यात्रा कर रहे हैं। इन कयासों को लेकर जब मीडिया ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल किये तो उन्होंने उनके सवालों का जवाब देते हुए कहा कि यह हमारी निजी यात्रा है। इस तरह की बातों का कोई मतलब नहीं है। अपना सारा काम करते हुए इतनी भीषण गर्मी में हम लोगों से मिल रहे हैं। वही जातीय जनगणना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में जातीय जनगणना कुछ दिनों के बाद होगी। इसे लेकर हमलोगों की आपस में बातचीत चल रही है। 


सोमवार को जनता दरबार के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जो लोग इस तरह की बातें कर रहे है वो बिलकुल गलत है। उससे इसका कोई मतलब नहीं है। इसका कोई अर्थ भी नहीं है। दरअसल केन्द्रीय राजनीति को लेकर जो कयास लगाए जा रहे है उसे लेकर मुख्यमंत्री ने जवाब दिया है। 


सीएम नीतीश ने बताया कि हम निजी यात्रा पर गये हैं। आज की बात नहीं हम 16 साल से पूरे राज्य की सेवा कर रहे हैं। पहले चुनाव में जाते थे तो लोगों की इच्छा होती थी कभी मिलने भी आईए। इसलिए हम निजी यात्रा पर जा रहे हैं। हमें लग रहा था जिसने हमें आगे बढ़ाया, सांसद बनाया सब जगह ज्यादा से ज्यादा लोगों को विजय बनाया। तब मन मे इच्छा हुई कि एक बार लोगों से जाकर जरूर मिलेगे। 


लेकिन बीच में कोराना की तीसरी लहर आ गयी थी। जिसके चलते मुलाकात करने में देर हो गयी। आज हम भीषण गर्मी में भी क्षेत्र में घुमकर लोगों से मिल रहे हैं। अपना सारा काम करते रहते है लेकिन उसेक साथ-साथ जाकर चारों ओर घुम भी लेते हैं। इस दौरान भारी संख्या में लोगों से मुलाकात भी होती है। बड़ी संख्या में लोग मिलते हैं और अपनी समस्या बताते हैं। समस्या सुनने के बाद उसका निदान भी निकालते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कहां किस चीज को लेकर कौन क्या बोलता रहता है हम इन बातों पर ध्यान ही नहीं देते। ऐसी बातों को इग्नोर ही करना चाहिए। 


वही गंगा के जलस्तर में हो रही कमी और गंगा जल गंदा होने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा नदी के जल में खराबी आ गयी है इसमें सुधार तो करना ही है। इसे लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है। गंगा नदी का पानी साफ हो इसके लिए हम काम कर रहे हैं। बोद्धगया, नवादा, गया और राजगीर में पानी की दिक्कत है। इन सभी जगहों पर काम किया जा रहा है। 


सीएम ने कहा कि बड़े-बड़े बिल्डिंग बन रहे हैं मकान बन रहे हैं लोग जमीन के नीचे से पानी निकाल रहे हैं। जिससे वाटर लेवल भाग गया है। यदि इससे मुक्ति मिले तो पानी का लेवल ठीक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बरसात के समय गंगा नदी में जो पानी रहता है उसे निकालकर पीने लायक पानी बनाया जा रहा है। कुछ जगहों पर इस पर काम भी शुरू किया गया है जिसमें यदि सफलता मिलेगी तो पटना में भी इसे शुरू किया जाएगा। कोरोना के समय काम प्रभावित हुआ था। उन्होंने यह भी कहा कि संसाधनों की कमी के कारण तेजी से काम नहीं हो पाता है। 


वही अपराधी पहचान बिल पर कहा कि कानून बनाने का अधिकार केंद्र और पार्लियामेंट का है। कानून में एक संशोधन की बात आई है। जैसे ही गाईडलाइन और निर्देश जारी होगा उसके बाद हर राज्य अपने ढंग से इसे लागू करेगा। हम लोग भी देखेंगे। सीएम नीतीश ने कहा कि यदि कोई अपराध करता है तो उसके बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। इससे पता चलेगा की वह कोई गड़बड़ी तो नहीं कर रहा है। मुख्यमंत्री ने जेल की व्यवस्था में सुधार पर जोर दिये जाने की बात कही।