पुलिस मुख्यालय का बड़ा एक्शन, दारोगा और ASI को किया सस्पेंड

पुलिस मुख्यालय का बड़ा एक्शन, दारोगा और ASI को किया सस्पेंड

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. कटिहार के कुर्सेला में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आने के बाद पुलिस मुख्यालय ने बड़ा एक्शन लिया है. इस मामले में मुख्यालय ने गोपालपुर थाना के दारोगा राजदेव रमन और कुर्सेला थाना के एएसआई नन्दलाल चौधरी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है. 


पुलिस मुख्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इस मामले में कटिहार के डीएसपी को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. कुछ ही घंटों में डीएसपी ने जांच पूरी कर डिपार्टमेंट को अपना प्रतिवेदन सौंप दिया. जिसके आधार पर इन दोनों पुलिस पदाधिकारियों  गोपालपुर थाना के दारोगा राजदेव रमन और कुर्सेला थाना के एएसआई नन्दलाल चौधरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. इन दोनों के ऊपर काम में लापरवाही बरतने का आरोप है. 


गौरतलब हो कि पिछले दिनों सोशल मीडिया में एक वीडियो सामने आया था, जिसे फर्स्ट बिहार झारखंड ने प्रमुखता से दिखाया था. ये घटना काफी हैरान करने वाली थी. इस घटना ने मानवता को शर्मसार कर दिया था. दरअसल एक बच्चे की मौत के बाद उसके शव को कुत्ते नोंचकर खा गए. जब पुलिस घटना की छानबीन करने पहुंची तो उसने मृतक के पिता से कहा कि बॉडी को थाने लेकर आओ. पुलिस के कहे अनुसार पिता को मजबूरन बेटे की लाश को एक बोरे में बंदकर 3 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा था. इसी मामले में इन दोनों इन दोनों पुलिस पदाधिकारियों को निलंबित किया गया है. 


मामला कटिहार के कुर्सेला का था. दरसअल, भागलपुर के गोपालपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले लेरू यादव 26 फरवरी को अपने 13 साल के बेटे हरिओम यादव नाव के साथ नाव से गंगा नदी पार कर रहे थे. इस दौरान उनका बेटा हरिओम यादव नाव से नदी में गिर गया. लेरू यादव ने अपने बेटे को काफी ढूंढा लेकिन वह नहीं मिला. कई दिनों तह वह बेटे को ढूंढते-ढूंढते थक गए.


इसके बाद कटिहार जिले के कुर्सेला थाना क्षेत्र के खोरिया घाट पर त्रिमुहानी नदी के किनारे में हरिओम का शव देखा गया था, जिसे किसी ने लावारिस समझकर फिर उसे गंगा नदी में बहा दिया. अपने बेटे के लिए बेचैन पिता ने आखिरकार पता लगा लिया कि वह शव उसके बेटे का है. लाश पड़े रहने की वजह से उसे कुत्तों ने नोच लिया था.


नदी में गिरने के बाद लेरू यादव ने स्थानीय थाना गोपालपुर में अपने बेटे हरिओम की गुमशुदगी की रिपोर्ट  थाने में दर्ज करवाई थी. 3 मार्च 2021 को शव के मिलने की सूचना जैसे ही गोपालपुर थाने को मिला तो गोपालपुर पुलिस और कुर्सेला पुलिस दोनों खेरिया गंगा घाट पहुंची और पिता को कहा कि मामले की जांच होगी. शव का पोस्टमार्टम होगा. ऐसे में हम जाते हैं, तुम शव लेकर सदर अस्पताल पहुंचो. ये कहकर पुलिस अपने वाहन पर बैठकर चलते बनी. 


इधर, लाचार पिता ने कोई साधन नहीं मिलने की वजह से अपने बच्चे के क्षत-विक्षत शव को थैले में भरा और चल पड़ा. तीन किलोमीटर चलने के बाद जब रास्ते में उसे कुछ लोग मिले, तब पुलिस का असंवेदनशील चेहरा सामने आया. इस पूरे मामले को दूसरे थाने का मामला बता कर एसडीपीओ अमरकांत झा पल्ला झाड़ते दिखे. उन्होंने खेरिया नदी घाट से बच्चे की लाश बरमाद की गई है. 10 दिन पहले उसके लापता होने की शिकायत गोपालपुर थाने में दर्ज कराई गई थी.