कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय को खेल विभाग का अतिरिक्त प्रभार, अधिसूचना जारी

कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय को खेल विभाग का अतिरिक्त प्रभार, अधिसूचना जारी

PATNA: बिहार में नवसृजित खेल विभाग का प्रभार मंत्री जितेंद्र कुमार राय को दिया गया है। जितेंद्र कुमार राय नीतीश कैबिनेट में कला,संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री हैं। नीतीश सरकार ने दो दिन पहले ही खेल विभाग को कला, संस्कृति और युवा विभाग से अलग किया था। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग ने जितेंद्र कुमार राय को खेल विभाग का अतिरिक्त प्रभार देने की अधिसूचना जारी की है। 


बता दें कि बीते सोमवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में खेल विभाग गठित करने का प्रस्ताव स्वीकृति किया गया था। नवगठिक खेल विभाग राज्य का 45वां विभाग होगा। इस विभाग में खिलाड़ियों के कल्याण के साथ ही खेलों के विकास से जुड़ा काम होगा। जबकि कला संस्कृति विभाग में राज्य फिल्म विभाग एवं वित्त निगम के कार्य के साथ-साथ प्राचीन ऐतिहासिक स्मारक, अभिलेख, पुरातात्विक महत्व की इमारतों का संरक्षण और विकास किया जाता है।


वही संग्रहालय की देखभाल की जाती है। वही नृत्य कला मंदिर, ललिल कला अकादमी, प्रेमचंद्र रंगशाला और संगीत नाटक अकादमी का प्रशासी नियंत्रण होता है। इसमें विभाग से संबंधित अधिनियमों का प्रशासनिक प्रभार, विभागीय भवनों का प्रशासनिक प्रभार भी है। वही एनसीसी, एनएसएस में नियुक्ति पदाधिकारी कर्मचारी की नियुक्ति सेवा शर्तों का निर्धारण एवं प्रशासनिक नियंत्रण कला संस्कृति विभाग का काम है। कला, संस्कृति विभाग के मंत्री जितेंद्र राय को अब खेल विभाग का अतिरिक्त प्रभार सरकार ने सौंपा है। खिलाड़ियों के कल्याण और खेलों के विकास का भी काम कला संस्कृति मंत्री देखेंगे।