कल से शुरू होगा गणेश चतुर्थी उत्सव, लोगों में काफी उत्साह, देखिये इन राशि वालों पर बरसेगी गणपति की कृपा

कल से शुरू होगा गणेश चतुर्थी उत्सव, लोगों में काफी उत्साह, देखिये इन राशि वालों पर बरसेगी गणपति की कृपा

DESK : हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का बहुत ही विशेष महत्व है. यह पर्व भाद्रपस मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनाया जाता हैं. सभी देवों में प्रथम  देव श्रीगणेश की पूजा करने और उन्हें प्रसन्न करने का त्योहार इस साल 10 सितंबर यानी कल से शुरू हो रहा है. इस दिन भगवान गणेश विराजेंगे और 19 सितंबर यानी अनंत चतुर्दशी के दिन इन्हें विदा किया जाएगा.


गणेश चतुर्थी उत्सव में गणपति बप्पा की बडे़ धूम धाम से पूजा की जाती है. लोग इस दौरान  व्रत रखकर भगवान गणेश के अष्ट रूपों की पूजा करते हैं. मान्यता यह भी है कि गणेश चतुर्थी को भगवान के सिद्धि विनायक रुप की पूजा करते हैं क्योंकि ये ज्यादा ही मंगलकारी है. गणेशोत्सव के दौरान भगवान श्री गणेश की विधि पूर्वक पूजा करने केलिए विभिन प्रकार की सामग्रियों की जरूरत पड़ती है. जैसे लाल कपड़ा, जनेउ, फूल, माला, नारियल, पंचामेव, गंगाजल, रोली, दूब, घास, गन्ना और बूंदी के लड्डू अर्पित करने चाहिए.


मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं. कहते हैं कि गणपति जी को तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए. क्योंकि तुलसी ने भगवान गणेश को लम्बोदर और गजमुख कहकर शादी का प्रस्ताव दिया था. इससे नाराज होकर गणपति ने उन्हें श्राप दे दिया था. इनसब पूजन सामग्रियों के अभाव में गणपति बप्पा की पूजा संपुर्न होती है और लोग नाच गाने के साथ उन्हे विदा भी करते है.


भगवान गणेश की कृपा से सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन व्यक्ति को काले और नीले रंग के वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए. इस दिन लाल या पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए और अगर भूल कर भी चंद्रमा के दर्शन कर लिए तो जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की ओर फेंक दें.


गणेश चतुर्थी उत्सव में इस वर्ष विशेषकर 4 राशि के लोगों पर गणपति की कृपा बरसेगी. वृषभ, मिथुन, सिंह और कन्या राशि वालों पर भगवन गणपति की कृपा रहेगी. ज्योतिषीय गणना के अनुसार वृषभ राशि वालों के लिए ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति अनुकूल दिखाई दे रही है. आर्थिक मोर्चे पर भी आपको लाभ मिलेगा. मिथुन राशि वालों पर  भगवान गणेश की आप पर कृपा बनी रहेगी. नौकरी-पेशा और व्यापारियों को लाभ मिलने के आसार हैं.


इसी तरह सिंह राशि वालों के लिए राहत की बात है. उनकी परेशानियां और कष्ट को गणेश भगवन दूर करेंगे. भगवान श्रीगणेश की कृपा से उनके अधूरे पूरा होंगे, जो कई दिन से फंसे हुए हैं. साथ ही इनके धन, दौलत और संपत्ति में वृद्धि होगी. कन्या राशि वालों के लिए यह दिन काफी अच्छा है. इनके लिए 10 से लेकर 19 सितंबर तक का समय बेहद लाभकारी रहेगा. कन्या राशि वालों की आर्थिक स्थिति में सुधार के योग बनेंगे.