कोरोना काल में संभल कर रहें हर वक्त, ऐसे करें फल और सब्जी से होने वाले खतरे को कम

कोरोना काल में संभल कर रहें हर वक्त, ऐसे करें फल और सब्जी से होने वाले खतरे को कम

DESK : पूरी दुनिया इस वक़्त कोरोना से जंग लड़ रही है. वायरस के संक्रमण का खतरा इतना बढ़ गया है कि अब घर से बाहर निकलने में डर लगता है कि कहीं साथ में कोरोना लेकर ना लौटें. देश अनलॉक होने के बाद कोरोना के मामलों में बेतहासा वृद्धि देखी जा रही है. घर से बाहर तो हम जा रहे हैं पर मन में कोरोना का डर बना हुआ है. कहीं बाहर से कुछ खरीद कर लायी चीजों को इस्तेमाल करने से पहले सैनिटाइज करते हैं. खाने की चीजों को अच्छे से साफ़ करते हैं, पर फिर भी मन में शंका बनी रहती है. इस शंका को दूर करने के लिए आइये जानते हैं एक्सपर्ट्स क्या सलाह देते हैं जिन्हें फॉलो कर खतरे को टाल सकते हैं.

  • FDA के मुताबिक, साबुन, डिटर्जेंट या किसी स्पेशल लिक्विड से खाने की चीजों को धोना सही नही हैं. चलते पानी में उसे रगड़कर धोना ज्यादा बेहतर विकल्प है. साथ ही सब्जियों को धोते समय ही ख़राब या थोड़ी गली हुई सब्जियों को निकालकर फेंक दें.
  • बाजार से फल-सब्जियां खरीदने के बाद उन्हें चलते पानी में अच्छे से रगड़कर धोएं. FDA (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) के मुताबिक, सब्जी और फलों को काटने से पहले एक बार फिर से धोलें ताकि उन्हें छीलते वक्त गंदगी और बैक्टीरिया चाकू पर ना आएं.
  • यदि आप को कच्चे फल और सब्जियों को खाने की आदत है तो सावधान हो जाइये. बारिश और कोरोना काल में ये आपको संक्रमित कर सकता है. या फिर आप फ़ूड पोइज्निग के शिकार हो सकते हैं. 
  • जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, गाजर या मुली जैसी सब्जियों पर लगी मिट्टी को अच्छे से साफ़ करें उसके बाद ही इस्तेमाल करें. 
  • प्लास्टिक या मेटल के सरफेस पर कोरोना वायरस 24 से 48 घंटों तक जिंदा रह सकता है. ऐसे में सब्जियों को तुरंत लाकर फ्रीज में रखने से परहेज करें.  
  • बाजार से खाने के पैकेट लेन के बाद कम से कम 4 घंटे के लिए अलग रख दें. आप चाहें तो सब्जी या फलों को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर रख सकते हैं. सैनिटाइजर लिक्विड सिर्फ स्किन, स्टील या धातु की चीजों पर असर दिखा सकता है.
  • डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, दही, पनीर या चीज़ जैसे खाद्य पदार्थों को बाहर खुले में रखने की गलती ना करें. इस तरह के पैकैट को अच्छे से धोने के बाद सामान बाहर निकालें और उसे फ्रीज में सुरक्षित रख दें.