यहां तक होगा जेपी गंगा पथ का विस्तार, बिहार से दिल्ली और UP की राह होगी आसान

यहां तक होगा जेपी गंगा पथ का विस्तार, बिहार से दिल्ली और UP की राह होगी आसान

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 10 जुलाई को जेपी गंगा पथ के तीसरे फेज का लोकार्पण किया था। तीसरे फेज के लोकार्पण के बाद सरकार ने जेपी गंगा पथ को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब इस मार्ग का विस्तार मोकामा से कोईलवर तक किया जाएगा। दोनों तरफ से करीब 122 किलोमीटर सड़क का विस्तार किया जाएगा। विस्तार के बाद इस मार्ग की लंबाई 143 किलोमीटर तक हो जाएगी। इस मार्ग के विस्तार होने से बिहार से दिल्ली और उत्तर प्रदेश जाना आसान हो जाएगा।


जानकारी के मुताबिक, रहले चरण में दीघा से दीदारगंज तक जेपी गंगा पथ का निर्माण हो रहा है वहीं दूसरे चरण के अंतर्गत दीघा से शेरपुर और दीदारगंज से करजान तक जेपी गंगा पथ का विस्तार करने की योजना है। पश्चिमी छोर पर दीघा भाया शेरपुर से कोईलवर तक 35 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा जबकि पूर्वी छोर पर दीदारगंज से बख्तियारपुर होते हुए करजान और मोकामा तक 87.5 किलोमीटर नई सड़क बनेगी।


फिलहाल जेपी गंगा पथ दीघा से दीदारगंज तक बन रहा है, इसमें कंगन घाट तक आवागमन शुरू हो गया बाकी हिस्से को इसी साल दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। दीघा से शेरपुर के बीच एलिवेटेड रोड बनेगा और शेरपुर से कोइलवर तक बनने वाली सड़क में चार किलोमीटर एलिवेटेड और साढ़े 18 किलोमीटर पथ बंध होगा। वहीं दीदारगंज से बख्तियारपुर से करजान होते हुए मोकामा तक साढ़े 87 किलोमीटर सड़क बनेगी। मुख्यमंत्री के आदेश पर इसकी कार्य योजना तैयार की जा रही है।