जीतनराम मांझी की गृह विभाग से मांग.. सिपाही बहाली में दलित लड़कियों की हाइट 152 सेंटीमीटर किया जाए

जीतनराम मांझी की गृह विभाग से मांग.. सिपाही बहाली में दलित लड़कियों की हाइट 152 सेंटीमीटर किया जाए

PATNA : बिहार विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने आज कई मुद्दे उठाये. गृह विभाग के विभागीय बजट पर चर्चा के दौरान कटैती का विरोध किया. मांझी ने सदन से मगही में अपनी बात करने की अपील की. जिसपर आसन ने उन्हें अनुमति दे दी. मांझी नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कुछ मांग भी कर दी. मांझी ने आरक्षण और दलित समाज से जुड़े मुद्दे उठाये.


जीतन राम मांझी ने कहा कि गृह विभाग सिपाही बहाली में दलित समाज के लड़कियों की हाइट 152 सेंटीमीटर किया जाए. मांझी ने इसके लिए तर्क दिया कि जनरल कैटेगरी के बच्चे अच्छे खान-पान से शरीर का विकास करते हैं. लम्बे हो जाते हैं, जबकि दलित समाज की बच्चियों का पोषण अच्छे से नहीं हो पाता. उनकी लम्बाई कम रहा जाती है. इसलिए सिपाही बहाली में उनकी हाईट पर ध्यान दिया जाये. 


जीतनराम मांझी ने कहा कि दलित समाज की बच्चियां 155 सेंटीमीटर में छांट दी जाती हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार ने पहले भी मेरी बात मानी है. पहले 180 था, मेरी मांग पर 160 कर दिया. अब फिर मेरी सरकार से मांग है कि मेरी बात पर ध्यान दें. ताकि दलित बच्चियां भी बिहार पुलिस में अपनी सेवा दे सकें.


इसके अलावा मांझी ने सरकार से डबल मतदाता सूची का प्रस्ताव सदन में लाये जाने की मांग की. उन्होंने कहा कि यह यह बिल आता है तो सदन में सर्वसम्मति से पास हो जाता. उन्होंने जातिगत जनगणना में भोजपुरी और मगही को भी शामिल किये जाने की मांग की. इसके अलावा मांझी ने अगले सुझाव में कहा कि दलित परिवार के बेघर जमीन का पर्ची दिया जाए.