जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को मिली Y+ सुरक्षा, हाल ही में नीतीश को छोड़ NDA में हुए थे शामिल

जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को मिली Y+ सुरक्षा, हाल ही में नीतीश को छोड़ NDA में हुए थे शामिल

PATNA: हाल ही में नीतीश का साथ छोड़कर एनडीए का दामन थामने वाले जीतन राम मांझी के बेटे और हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार ने संतोष सुमन को Y+ सुरक्षा दी है। अब संतोष सुमन 24 घंटे CRPF कमांडो की सुरक्षा में रहेंगे। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी को Y+ सुरक्षा प्रदान कर चुकी है।


दरअसल, 23 जून को पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक से ठीक पहले जीतन राम मांझी के बेटे और हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन ने नीतीश कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। मंत्री पद से संतोष सुमन के इस्तीफे के बाद बिहार की सियासत में भुचाल आ गया था। संतोष सुमन का कहना था कि नीतीश कुमार उनके ऊपर दबाव बना रहे थे कि वे अपनी पार्टी का विलय जेडीयू में कल लें लेकिन पार्टी का अस्तित्व बचाने के लिए उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा देना मुनासिब समझा।


संतोष सुमन के इस्तीफे के बाद हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा महागठबंधन से अलग हो गई। इसके बाद जीतनराम मांझी अपने बेटे संतोष सुमन के साथ दिल्ली कूच कर गए। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद मांझी ने एनडीए के साथ जाने का एलान कर दिया और अब वे एनडीए में रहकर नीतीश और तेजस्वी के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं।


इंटेलिजेस ब्यूरो की रिपोर्ट पर अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संतोष सुमन की सुरक्षा बढ़ा दी है और उन्हें Y+ सुरक्षा प्रदान की गई है। इससे पहले नीतीश से अलग होने के बाद मुकेश सहनी और उपेंद्र कुशवाहा को भी Y+ सुरक्षा दी गई थी। बाद में उपेंद्र कुशवाहा की Y+ सुरक्षा को बढ़ाकर Z+ कर दिया गया था।