Jharkhand: फिर तेज हुई सरना धर्म कोड की मांग, पूर्व सांसद सलखान मुर्मू ने किया भारत बंद का आह्वान

Jharkhand: फिर तेज हुई सरना धर्म कोड की मांग, पूर्व सांसद सलखान मुर्मू ने किया भारत बंद का आह्वान

RANCHI: आदिवासी धर्मावलंबियों के लिए सरना धर्म कोड की मांग एक बार फिर तेज हो रही है. इस मुद्दे पर आदिवासी सेंगल अभियान के अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने मान्यता देने सहित कई मांगों को लेकर हुंकार भरी है. उनके अनुसार 2011 की जनगणना में जैन धर्म को मानने वालों की संख्या 44 लाख है और आदिवासियों की संख्या 50 लाख. इसके बाद भी  सरना धर्म कोर्ड को अबतक मान्यता नहीं मिली है. जैन समुदाय वालों को मिल चुकी है. इसी को लेकर 15 जून भारत बंद का एलान किया है.


आदिवासी सेंगल अभियान के अध्यक्ष सह पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने सरना समिति के सदस्यों और आदिवासी समाज के साथ बैठक करने के बाद कहा कि 15 जून भारत बंद का आहान है. जिसके बाद 30 जून 2023 विश्व सरना धर्म जनसभा का आयोजन कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में किया जाएगा. जहां 5 लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे.


उन्होंने बताया कि 15 जून को भारत बंद के जरिए वह भारत सरकार से मांग करते हैं कि गिरिडीह के पारसनाथ में मरांग बुरु पहाड़ आदिवासियों के भगवान हैं. लेकिन झारखंड सरकार ने 5 जनवरी 2023 को भारत सरकार को यह लिखकर दे दिया कि वह पहाड़ जैन धर्म का है, जो की आदिवासी समाज को स्वीकार नही है.