झारखंड चुनाव परिणाम पर बेवजह खुश हैं तेजस्वी यादव, 7 में से 6 सीटों पर चुनाव हारे, दलबदलू के सहारे एक सीट पर मिली जीत

झारखंड चुनाव परिणाम पर बेवजह खुश हैं तेजस्वी यादव, 7 में से 6 सीटों पर चुनाव हारे, दलबदलू के सहारे एक सीट पर मिली जीत

PATNA: झारखंड चुनाव परिणाम पर खुशी जाहिर कर रहे राजद नेता तेजस्वी यादव शायद अपनी पार्टी का प्रदर्शन नहीं देख रहे हैं. झारखंड में भले ही महागठबंधन ने सत्ता हासिल कर ली लेकिन इसमें राजद का हाल सबसे खराब रहा. सात सीटों पर चुनाव लड़ने वाली राजद के उम्मीदवार 6 सीटों पर हार गये. एक सीट पर जीत मिली भी तो वो चुनाव से ठीक पहले राजद में शामिल होने वाले सत्यानंद भोक्ता के कारण, जिन्हे हेंमत सोरेन का उम्मीदवार बताया जा रहा है.

महागठबंधन में राजद का प्रदर्शन सबसे खराब

झारखंड में राजद ने झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के महागठबंधन में शामिल होकर सात सीटों पर चुनाव लड़ा था. आंकड़ों को देखिये और खुद समझिये कि महागठबंधन में शामिल दलों ने कितनी सफलता हासिल की. 43 सीटों पर लड़ने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 30 सीटों पर जीत हासिल की है. 31 सीटों पर लड़ने वाली कांग्रेस 15 सीटों पर जीत रही है. लेकिन 7 सीटों पर लड़ने वाली राजद को सिर्फ एक सीट मिली.

दलबदलू के सहारे खुला राजद का खाता

राजद का खाता चतरा विधानसभा क्षेत्र में खुला है. चुनाव से ठीक पहले पूर्व मंत्री सत्यानंद भोक्ता राजद में शामिल हुए थे. वे भाजपा से दो दफे विधायक रह चुके हैं. सत्यानंद भोक्ता चुनाव जीतने में सफल रहे. वैसे सियासी हलके में कहा ये भी जा रहा है कि सत्यानंद भोक्ता हेमंत सोरेन के उम्मीदवार थे. महागठबंधन में सीट भले ही राजद को दे गयी थी लेकिन उम्मीदवार हेमंत सोरेन का ही था. लिहाजा सत्यानंद भोक्ता की जीत को भी राजद की नहीं बल्कि झामुमो और हेमंत सोरेन की ही जीत माना जा रहा है.

यादवों के गढ़ में RJD 5 हजार वोट पर सिमटी

झारखंड का बरकट्टा विधानसभा क्षेत्र यादवों का बड़ा गढ़ माना जाता है. इस विधानसभा क्षेत्र में राजद उम्मीवार मो. खलील को 5 हजार वोट भी नहीं मिले. इस क्षेत्र से निर्दलीय अमित यादव ने भाजपा के जानकी प्रसाद यादव को हराकर जीत हासिल की. मजेदार बात ये है कि बरकट्टा में ओवेसी की पार्टी AIMIM के उम्मीदवार को 17 हजार से ज्यादा वोट मिले. यानि JMM और कांग्रेस के समर्थन के बावजूद राजद को न यादवों ने वोट दिया ना मुसलमानों ने.

राजद के सारे दिग्गज हारे

झारखंड में राजद के सारे दिग्गज नेता हार गये हैं. छतरपुर से राजद के उम्मीदवार विजय कुमार तकरीबन 26 हजार वोट से चुनाव हारे हैं.  देवघर से राजद के सुरेश पासवान चुनाव हार गये हैं. बाहुबली संजय प्रसाद यादव गोड्डा से चुनाव हार गये हैं. हुसैनाबाद  से एक और बाहुबली राजद नेता संजय सिंह यादव भी चुनाव हार गये हैं. कोडरमा कभी राजद का गढ़ माना जाता था वहां से पार्टी के प्रत्याशी अमिताभ कुमार चुनाव हार गये हैं.