Jharkhand Assembly Election: झारखंड चुनाव में चिराग पासवान का नोटिस नहीं लेगी बीजेपी, जेडीयू से बन गयी बात

Jharkhand Assembly Election: झारखंड चुनाव में चिराग पासवान का नोटिस नहीं लेगी बीजेपी, जेडीयू से बन गयी बात

RANCHI: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने गठबंधन की रूपरेखा तय कर ली है. बीजेपी ने झारखंड चुनाव में सुदेश महतो की आजसू पार्टी के साथ साथ जेडीयू के साथ तालमेल तय कर लिया है. दोनों पार्टियों के लिए सीट भी तय कर ली गयी है. खास बात ये है कि बीजेपी ने चिराग पासवान का कोई नोटिस नहीं लिया है. चिराग पासवान कम से कम एक सीट मिलने की उम्मीद लगाकर बैठे थे, लेकिन बीजेपी बात करने तक को तैयार नहीं हुई.


जेडीयू को दो सीट

बीजेपी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक झारखंड में नीतीश कुमार की जेडीयू को दो सीट देने पर सहमति बन गयी है. दरअसल, जेडीयू ने कुछ दिनों पहले जमशेदपुर पश्चिमी के निर्दलीय विधायक सरयू राय को अपनी पार्टी में शामिल करा लिया था. बीजेपी सरयू राय के लिए एक सीट छोड़ने को तैयार हो गयी है. हालांकि सरयू राय को लेकर बीजेपी में पेशोपेश की स्थिति थी. 


पिछले विधानसभा चुनाव में सरयू राय ने तत्कालीन सीएम औऱ बीजेपी के कद्दावर नेता रघुवर दास को हराया था. रघुवर दास फिलहाल राज्यपाल हैं. लेकिन उस सीट से उनका नाता बना हुआ है. झारखंड में बीजेपी के चुनाव अभियान का जिम्मा संभाल रहे असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने दो दिन पहले ऱघुवर दास से मुलाकात की थी. बीजेपी सूत्र बता रहे हैं कि हिमंता बिस्वा सरमा ने रघुवर दास को इस बात के लिए मना लिया कि जेडीयू के सरयू राय के लिए एक सीट छोड़ दी जाये. 


जेडीयू को तमाड़ सीट मिलेगी

बीजेपी ने जेडीयू के लिए तमाड़ सीट छोड़ने पर भी सहमति जता दी है. लिहाजा जेडीयू ने इस सीट के लिए उम्मीदवार को अपनी पार्टी में शामिल कराया है. सोमवार को दिल्ली में जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने तमाड़ से दो दफे विधायक रह चुके राजा पीटर को पार्टी में शामिल कराया है. हालांकि राजा पीटर पहले भी जेडीयू में रह चुके हैं लेकिन बाद में उन्होंने नीतीश कुमार का दामन छोड़ दिया. अब एक बार फिर जेडीयू उन्हें तमाड़ सीट से उम्मीदवार बनाने जा रही है.


चिराग का नोटिस नहीं

लेकिन झारखंड में सबसे बुरी स्थिति चिराग पासवान की हुई है. केंद्रीय मंत्री औऱ एलजेपी(रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान पिछले दो महीने से ये दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी झारखंड में चुनाव लड़ेगी. वे बीजेपी से समझौते की उम्मीद भी लगा कर बैठे थे. एलजेपी के एक नेता ने बताया कि चिराग पासवान को उम्मीद थी कि झारखंड में मोदी के हनुमान के लिए बीजेपी कम से कम एक सीट छोड़ देगी. लेकिन, बीजेपी ने चिराग पासवान का कोई नोटिस नहीं लिया.


जीजा के सहारे चिराग

वैसे चिराग पासवान झारखंड में अपना अभियान चला रहे हैं. उन्होंने अपने जीजा और जमुई से सांसद अरूण भारती को झारखंड का प्रभारी बनाया है. रविवार को चिराग पासवान ने धनबाद में अपनी पार्टी की रैली भी की थी. उस रैली में घोषणा की गयी कि चाहे बीजेपी से समझौता हो या नहीं हो, एलजेपी(रामविलास) हर हाल में झारखंड में चुनाव लड़ेगी. एलजेपी नेता ने फर्स्ट बिहार को बताया कि अरूण भारती झारखंड में पार्टी के लिए उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं. हालांकि कायदे के उम्मीदवार नहीं मिल पा रहे हैं.