झांकी में शिक्षा परियोजना परिषद बना नंबर वन, इस विभाग को मिला दूसरा और तीसरा पुरस्कार

झांकी में शिक्षा परियोजना परिषद बना नंबर वन, इस विभाग को मिला दूसरा और तीसरा पुरस्कार

PATNA : 78वां स्वतंत्रता दिवस देश समेत पूरे बिहार में बड़ी ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। ऐसे में राजधानी पटना के गांधी मैदान में भी राजकीय समारोह का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस समारोह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई झांकियों ने वहां मौजूद लोगों का दिल जीत लिया। ऐसे में इस बिहार में सबसे अच्छी झांकी के लिए शिक्षा विभाग को प्रथम पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा दूसरे और तीसरे स्थान पर भी रहने वाले लोगों को प्राइज दिया गया है। 


दरअसल, गांधी मैदान में निकाली जाने वाली विभिन्न झांकियों को हर साल प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया जाता है। इस साल बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की झांकी को मिला पहला पुरस्कार दिया गया है। इसी तरह जीविका को दूसरा पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा उद्योग विभाग के उपेंद्र महारथी शिल्प संस्थान और बिहार अग्निशमन सेवा की झांकी को तीसरा पुरस्कार दिया गया है।


इस बार गांधी मैदान में 13 झांकियां दिखाई गईं। गांधी मैदान में सरकार के विकासात्मक और लोक कल्याणकारी योजनाओं, समाज सुधार अभियान तथा महिला सशक्तीकरण कार्यक्रमों को झांकियों के द्वारा दिखाया गया। इस बार झांकी की तैयारी के लिए पंडाल का निर्माण गांधी मैदान में किया गया था। सुरक्षा के दृष्टिकोण से झांकी की संरचना की ऊंचाई अधिकतम 15 फीट निर्धारित की गई थी। झांकियों के गांधी मैदान में प्रवेश के पूर्व एंटी-सैबोटाज जांच सुनिश्चित की गई थी।


वहीं, बेस्ट परेड प्रोफेशनल का पुरस्कार एसटीएफ को मिला। इसके अलावा नॉन प्रोफेशनल का पुरस्कार मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग को मिला। जबकि बेस्ट टर्न आउट का पुरस्कार प्रोफेशनल कैटेगरी में सीआरपीएफ को मिला। इसके साथ ही नॉन प्रोफेशनल कैटेगरी में एनसीसी नेवी को दिया गया। बेस्ट प्लाटून कमांडर का पुरस्कार प्रोफेशनल कैटेगरी में निरीक्षक श्याम राय को जबकि नॉन प्रोफेशनल कैटेगरी में अंडर ऑफिसर निशु कुमारी को दिया गया। परेड कमांडर का पुरस्कार दानापुर एएसपी सुश्री दीक्षा को मिला। इसी तरह सेकंड इन कमांड का पुरस्कार प्रशिक्षु डीएसपी पल्लवी कुमारी को मिला।