JDU नेताओं की भाषा में बोले सुशील मोदी: BJP से अति पिछड़ा औऱ भूमिहार खिसक गये, NDA में नहीं रहा तालमेल

JDU नेताओं की भाषा में बोले सुशील मोदी: BJP से अति पिछड़ा औऱ भूमिहार खिसक गये, NDA में नहीं रहा तालमेल

PATNA: बिहार में बोचहां विधानसभा सीट पर बीजेपी की करारी हार के 6 दिन बाद पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बड़ी बात कह दी है. सुशील मोदी ने कहा है कि बोचहां के रिजल्ट से साफ हो गया कि भाजपा से भूमिहार ही नहीं बल्कि अति पिछड़ा वोट बैंक भी खिसक गया है. एनडीए में शामिल पार्टियों में तालमेल नहीं है. सुशील मोदी ने कहा है कि बीजेपी गहन आत्मचिंतन करके 2024 के लोकसभा औऱ 2025 के विधानसभा चुनाव से पहले अपनी कमजोरियों को दूर कर ले. सुशील मोदी का ये बयान बिहार में भाजपा को चला रहे नेताओं पर हमला माना जा रहा है. 


क्या बोले छोटे मोदी

सुशील मोदी ने आज ट्विटर पर अपनी बात रखी. उन्होंने लिखा “बोचहां विधानसभा क्षेत्र की एक-एक पंचायत में एनडीए के विधायकों और मंत्रियों ने संपर्क किया था. पूरी ताकत लगायी गयी थी. इसके बावजूद भी अतिपिछडा और सवर्ण समाज के एक वर्ग का वोट खिसक गया.”


सुशील मोदी ने कहा कि  बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर हुए चुनाव में एनडीए को दस सीटों का नुकसान और फिर विधानसभा के बोचहा उपचुनाव में एनडीए उम्मीदवार का 36 हजार मतों के अंतर से पराजित होना गहन आत्मचिंतन का विषय है. उन्होंने उम्मीद जतायी है कि एनडीए नेतृत्व इसकी समीक्षा करेगा, ताकि सारी कमियां दूर की जा सकें.


एनडीए में तालमेल नहीं

सुशील मोदी ने कहा कि बोचहा ही नहीं बल्कि उससे पहले विधान परिषद की 24 सीटों पर हुए चुनाव में भी एनडीए में तालमेल नहीं रहा. ट्विटर पर उन्होंने लिखा है “बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव और विधानसभा की बोचहा सीट पर उपचुनाव में एनडीए के घटक दलों के बीच 2019 जैसा तालमेल क्यों नहीं रहा.”


सुशील मोदी ने लिखा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए के घटक दलों के बीच बेहतर तालमेल था इसलिए एनडीए ने 40 में से 39 सीटों पर जीत हासिल कर लिया था. लेकिन उसके बाद के चुनावों में एनडीए के घटक दलों के बीच बेहतर तालमेल नहीं दिख रहा है. वे पार्टी नेतृत्व को कह रहे हैं कि समय रहते इसकी समीक्षा कर ली जानी चाहिये. अगले संसदीय और विधानसभा चुनाव में वक्त है औऱ समय रहते सारी कमजोरियों और शिकायतों को दूर कर लिया जाना चाहिये. 


जेडीयू की भाषा बोल रहे हैं सुशील मोदी?

सुशील मोदी का ये बयान इशारों में ही सही बीजेपी के नेतृत्व को कठघरे में खडा करने वाला है. मोदी ने अपने ट्वीट में खुलकर कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार समाज के सभी वर्गों के लिए बेहतर काम कर रही है. फिर भी बीजेपी को बोचहा में वोट नहीं मिले. वे 2019 के लोकसभा चुनाव का जिक्र कर रहे हैं. तब बिहार बीजेपी की कमान सुशील मोदी के हाथों में थी औऱ वे बिहार के डिप्टी सीएम थे. लेकिन 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद सुशील मोदी को बिहार बीजेपी की राजनीति से साफ अलग कर दिया गया. 


सुशील मोदी जिस तरह से सार्वजनिक मंच से पार्टी नेतृत्व को आत्मचिंतन करने की सलाह दे रहे हैं वैसी ही सलाह जेडीयू के नेता दे चुके हैं. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष से लेकर कई नेताओं ने बोचहा उप चुनाव के परिणाम के बाद कहा है कि बीजेपी को आत्मचिंतन करना चाहिये. दरअसल बीजेपी ने 2020 के बाद नीतीश कुमार को सीएम तो बना दिया लेकिन उन पर लगातार दवाब बनाये रखा है. इससे नीतीश औऱ उनकी पार्टी में बौखलाहट है. लिहाजा बीजेपी की नीतियों के खिलाफ जेडीयू के कई बड़े नेताओं के बयान लगातार आते रहे हैं. सुशील मोदी के आज के बयान ने जेडीयू नेताओं की भाषा की ही झलक मिल रही है.