JDU का बड़ा आरोप: लेडी ऑफिसर पर हमले में BJP का हाथ, अवैध बालू खनन में लिप्त हैं MLC जीवन कुमार

JDU का बड़ा आरोप: लेडी ऑफिसर पर हमले में BJP का हाथ, अवैध बालू खनन में लिप्त हैं MLC जीवन कुमार

PATNA: राजधानी पटना से सटे बिहटा इलाके में सोमवार को बालू माफिया ने मिलकर लेडी माइनिंग इंस्पेक्टर की पिटाई की थी। इस मामले में त्वरित कार्रवाई की गयी है। इस मामले में 45 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है वही कई वाहनों को जब्त किया गया है। अन्य बालू माफिया की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। इस घटना को लेकर जनता दल यूनाइटेड के तमाम प्रवक्ताओं ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता की और इस पूरे मामले में बीजेपी की संलिप्ता बतायी।


जेडीयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने मीडिया को बताया कि बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार अवैध बालू खनन में लिप्त है। एमएलसी चुनाव से पहले उनके यहां इनकम टैक्स की रेड पड़ी थी। जीवन कुमार पर धारा 172,174,186,187,188,120 (ख) के तहत केस दर्ज है। जिस पर कई केस दर्ज हैं उन्हें बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया। ऐसे व्यक्ति को शिक्षकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनते है। यह दर्शाता है कि बीजेपी की नीयत क्या है? ऐसा लगता है कि भाजपा के लोग एक स्वपोषित वॉशिंग मशीन है। जिस बीजेपी नेता पर भ्रष्टाचार का आरोप लगता है तो वो इस वॉशिंग मशीन में धूल कर निकल जाते हैं और सारे दाग मिट जाते हैं। भाजपा की नीति यह बताती है कि कही ना कही बालू खनन के कारोबार में अवैध तरीके से जुड़े जो माफिया हैं उनका ताल्लुक भारतीय जनता पार्टी से है।


वही जेडीयू प्रवक्ता सुनील कुमार ने कहा कि पटना में एक महिला पदाधिकारी के साथ बदसलूकी की गयी जो बेहद ही गंभीर मामला है। इस मामले में अभी तक 45 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। अन्य जो आरोपी बच गये हैं उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। ऐसे लोगों कभी बख्शा नहीं जाएगा। खनन माफिया के खिलाफ नीतीश सरकार लगातार कार्रवाई कर रही है। इस मामले को लेकर भी सरकार काफी गंभीर है। भ्रष्टाचार मामले में हमारी पार्टी और हमारे नेता नीतीश कुमार किसी प्रकार का समझौता नहीं कर सकते। बालू माफिया की कमर तोड़ने का काम सरकार कर रही है।


वही जेडीयू प्रवक्ता मंजीत सिंह ने कहा कि नीतीश सरकार लगातार अवैध खनन के मामले में कार्रवाई कर रही है। अब तक करीब 4435 मुकदमें दर्ज हुए हैं। 2439 बालू माफिया की गिरफ्तारी अब तक की गयी है और 20340 वाहनों को जब्त किया गया है। सात-आठ महीने के अंदर सरकार ने अवैध बालू माफिया से सरकार ने 299 करोड़ रुपया वसूला है। लेकिन विपक्ष के लोग सरकार पर जंगलराज का आरोप लगाती है। जबकि हकीकत यह है कि बीजेपी ही अपराधियों को प्रशय देने का काम करती है। मंजीत सिंह ने बताया कि बिहार के   तत्कालीन राजस्व मंत्री जनक ने वैसे ओएसडी को अपने यहां रखा जो शुरू से ही दागदार और भ्रष्टाचार में संलिप्त थे। पार्लियामेंट में फर्जी पास बनाने के मामले में दिल्ली क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। जब जनक राम खनन मंत्री थे तब उन्होंने अपने ओएसडी के रूप में मृत्युंजय कुमार को रखा था। उनके खिलाफ स्पेशल विजिलेंस इकाई ने छापेमारी की थी। मृत्युंजय कुमार के भाई धनंजय कुमार के कई ठिकानों पर छापेमारी की गयी थी। पटना, कटिहार और अररिया में छापेमारी कर लाखों रूपये की संपत्ति बरामद किया था। धनंजय की प्रेमिका के यहां भी छापेमारी कर लाखों रुपये बरामद किये गये थे और गिरफ्तारी भी हुई थी।


मंजीत सिंह ने बताया कि हाल ही में गया में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में जीवन कुमार को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया था। अवैध बालू खनन के मामले में ईडी और आईटी की रेड जीवन कुमार के यहां हुई थी। बालू माफिया जीवन कुमार को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया था। भाजपा हमेशा अपराधियों और भ्रष्टाचारियों को संरक्षण देती रहती है। जबकि हमारी सरकार ऐसे लोगों पर कार्रवाई करती है। हजारों की संख्या में बालू माफिया की गिरफ्तारी की गयी। जदयू ने कभी भ्रष्टाचार के साथ समझौता नहीं किया और ना ही करेगी। बालू माफिया की कमर तोड़ने का काम लगातार जारी है। भाजपा पर हमला बोलते हुए मंजीत सिंह ने कहा कि भाजपा ने सबसे ज्यादा नुकसान अति पिछड़ा वर्ग का किया है। आरक्षण पर हमला करने से लेकर संविधान को बदलने का डर तक पैदा करने का काम बीजेपी ने किया। बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना को भी बंद करने का काम बीजेपी ने किया है। इस तरह से कई योजनाओं को बंद करने का काम बीजेपी ने किया।


गौरतलब है कि पटना के बिहटा में बीते सोमवार को एक महिला माइनिंग इंस्पेक्टर की बालू माफिया ने जमकर पिटाई कर दी थी। बालू ओवरलोडिंग की जांच के लिए महिला माइनिंग इंस्पेक्टर पुलिस टीम के साथ बिहटा पहुंची थी। जब पूरी टीम ओवरलोडेड बालू लदे ट्रक की जांच कर रही थी तभी बालू माफिया ने उन पर हमला कर दिया। बालू माफिया ने महिला माइनिंग इंस्पेक्टर की जमकर पिटाई कर दी। बीच सड़क से घसीटकर उन्हें ले गये और पुलिस टीम को खदेड़ दिया। हाथ में लाठी-डंडे लेकर आए दर्जनों की संख्या में बालू माफिया को देख पुलिस टीम ने पहले मुकाबला किया लेकिन बालू माफिया ने उन्हें खदेड़ दिया। स्थिति बिगड़ता देख पुलिस टीम को वहां से भागना पड़ गया। 


जिसके बाद लेडी माइनिंग इंस्पेक्टर बालू माफिया के बीच फंस गयी। इस दौरान वे अपना बचाव करती दिखी लेकिन एक साथ कई लोग उन पर टूट पड़े। इस दौरान महिला माइनिंग इंस्पेक्टर बुरी तरह से घायल हो गयी। मामले में तीन एफआईआर दर्ज कराया गया है। वही इस मामले में 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मौके पर भारी संख्या में पहुंची पुलिस टीम ने महिला इंस्पेक्टर को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया फिर मामले की छानबीन शुरू की। 


लेडी माइनिंग इंस्पेक्टर की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे माफिया और उनके गुर्गे महिला पर पथराव किया। फिर माइनिंग टीम की पिटाई की। इसी दौरान माइनिंग इंस्पेक्टर को पकड़ लिया और दूर तक  घसीटते ले गये और पिटाई की। बालू माफिया के हमले में जिला खनन पदाधिकारी कुमार गौरव और महिला खनन इंस्पेक्टर तन्मय कुमारी गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। 


बिहटा में जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अपर अनुमंडल दंडाधिकारी, दानापुर के नेतृत्व में सोमवार को ओवरलोडिंग, वाहनों के अवैध परिचालन और अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी की गई थी। जिसमें एमवीआई, ईएसआई सहित परिवहन एवं माइनिंग की संपूर्ण टीम लगी हुई थी। दिन के लगभग पौने तीन बजे कोइलवर पुल के नीचे बंद पेट्रोल पम्प पर असामाजिक तत्वों द्वारा छापेमारी टीम पर पथराव किया गया। इसमें जिला खनन पदाधिकारी एवं 2 खनन निरीक्षक घायल हो गये थे।


इसकी सूचना पर जिलाधिकारी, पटना ने तुरंत अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, दानापुर को घटनास्थल पर भेजा गया। पथराव करने वालों के खिलाफ सघन छापामारी की जा रही है। 45 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। लगभग 50 वाहनों को भी पकड़ा गया। वाहन मालिकों एवं चालकों के खिलाफ एफ़आइआर दर्ज की गयी। घटनास्थल से एक काले रंग की स्कॉर्पियो भी बरामद किया गया था जिसमें वायरलेस सेट लगा हुआ था।