जेडीयू बोली: अब हमारी बात का यकीन कीजिये कि नीतीश पाला नहीं बदलेंगे, नीतीश के कारण देश भर में एंटी BJP लहर फैली है

जेडीयू बोली: अब हमारी बात का यकीन कीजिये कि नीतीश पाला नहीं बदलेंगे, नीतीश के कारण देश भर में एंटी BJP लहर फैली है

PATNA: पटना में तीन दिनों तक पार्टी की बैठक करने के बाद आज जेडीयू बोली- अब हम कह रहे हैं कि नीतीश कुमार पाला नहीं बदलेंगे. नीतीश कुमार देश भर में भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता के सूत्रधार बन गये हैं. जेडीयू बोली-नीतीश के पाल बदलने के बाद देश भर में बीजेपी के खिलाफ ऐसी लहर फैली है कि 1989 का दौर याद आ गया. तब वीपी सिंह ने राजीव गांधी और कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोला था और देश भर में उत्साह-उमंग की लहर फैल गयी थी. नीतीश कुमार के कारण भी वैसी ही लहर फैल गयी है. लेकिन नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं.


अब पाला नहीं बदलेंगे नीतीश

दरअसल, जेडीयू की तीन दिनों की बैठक के बाद पार्टी के प्रधान महासचिव केसी त्यागी मीडिया से बात करने बैठे. मीडिया ने सवाल पूछा-नीतीश कुमार तो कहते थे कि मिट्टी में मिल जायेंगे लेकिन बीजेपी के साथ नहीं जायेंगे. लेकिन बीजेपी के साथ चले गये. अब कैसे उनकी बातों पर लोग यकीन करेंगे. केसी त्यागी बोले-अब हम कह रहे हैं तो यकीन कर लीजिये. नीतीश कुमार देश में बीजेपी को परास्त करके रहेंगे.


नीतीश के पाला बदल से देश भर में लहर

जेडीयू के प्रधान महासचिव के.सी. त्यागी ने कहा कि उन्हें अभी वीपी सिंह वाला दौर याद आ रहा है. 1989 में जब वीपी सिंह ने कांग्रेस और राजीव गांधी के खिलाफ मोर्चा खोला था देश भर की विपक्षी पार्टियों में लहर फैल गयी थी. नीतीश कुमार के बीजेपी से ‘एग्जिट’ के बाद विपक्षी पार्टियों में उत्साह और उमंग की वैसी ही लहर फैली है. देश भर के नेता नीतीश कुमार को फोन कर रहे हैं. महाराष्ट्र से उद्धव ठाकरे का कॉल आया था. कई और पार्टियों के नेताओं ने बात की है. सारी विपक्षी पार्टियों में उत्साह है.


नीतीश पीएम पद के दावेदार नहीं

केसी त्यागी अपने प्रेस कांफ्रेंस में बार-बार ये दुहराते रहे कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं. त्यागी ने कहा कि जेडीयू के कार्यकर्ता अगर नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने का नारा लगा रहे हैं तो उन्हें कैसे रोका जा सकता है. ये जेडीयू के वर्कर की इच्छा हो सकती है लेकिन पार्टी ने कोई प्रस्ताव नहीं पारित किया है कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाया जाये. त्यागी बोले- मैं ऑन रिकार्ड बोल रहा हूं कि नीतीश कुमार पीएम पद के दावेदार नहीं हैं. ऐसा कोई प्रस्ताव जेडीयू की बैठक में पारित नहीं किया गया है.


समय आने पर चुन लेंगे पीएम पद का दावेदार

मीडिया ने सवाल पूछा कि अगर नीतीश प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं है तो फिर नीतीश जिस विपक्षी गठबंधन की बात कर रहे हैं उसमें कौन इस पद का दावेदार होगा. केसी त्यागी बोले-ये समय आने पर तय कर लिया जायेगा. 1977 में जब जनता पार्टी की सरकार बनी थी तो उस समय भी प्रधानमंत्री पद का दावेदार तय नहीं था, लेकिन जब सरकार बनी तो प्रधानमंत्री चुन लिया गया. यहां तक कि 1989 में वीपी सिंह के समय भी सारे लोग उन्हें प्रधानमंत्री बनाने पर राजी नहीं थे लेकिन सरकार बनाते समय उन्हें पीएम चुन लिया गया. इस दफे भी भाजपा विरोधी मोर्चा अपना नेता चुन लेगा, लेकिन इसके लिए सही समय का इंतजार करना होगा.