जल्द शुरू होगा दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का काम, मंत्री ने कहा- सड़क निर्माण का रास्ता हुआ साफ

जल्द शुरू होगा दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का काम, मंत्री ने कहा- सड़क निर्माण का रास्ता हुआ साफ

PATNA: इंतजार की घड़ियां अब खत्म हुई क्योंकि बहुत जल्द दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का काम शुरू होगा। पथ निर्माण मंत्री नीतिन नवीन ने कहा कि सड़क निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। एलिवेटेड रोड बन जाने के बाद दानापुर से बिहटा की दूरी लोग महज 20 मिनट में लोग तय कर पाएंगे।


बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि 3737.51 करोड़ की लागत से कुल 25.08 कि0मी0 लम्बे दानापुर-बिहटा-कोईलवर सड़क के निर्माण हेतु भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निविदा निर्गत किया गया है। निविदा दिनांक 29.08.2022 तक प्राप्त की जानी है। 


नवीन ने बताया कि इस योजना के तहत दानापुर से बिहटा तक लगभग 21 कि0मी0 एलिवेटेड सड़क का निर्माण तथा शेष लम्बाई में 4 लेन सड़क का निर्माण किया जाना है। इसमें शिवाला से बिहटा के बीच वर्तमान सड़क से चार जगहों पर यथा; नेऊरागंज, पैनाल, कन्हौली एवं विशनपुरा में बाईपास/रि-एलाईनमेंट का प्रावधान किया गया है। इस सड़क से बिहटा एयरपोर्ट जाने हेतु एटग्रेड लिंक रोड का भी प्रावधान किया गया है। 


पटना से आने वाले वाहनों को बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए एक टनेल के माध्यम से गुजरने का प्रावधान किया गया है। सगुना मोड़ के तरफ से आने वाले वाहनों को इस एलिवेटेड पथ पर पहुँचने के लिए द्वितीय स्तर के रैम्प से जोड़ने का प्रावधान किया गया है। साथ ही बिहटा से कोईलवर के बीच एक अन्डरपास एवं चार वृहद सेतु का निर्माण कार्य किया जायेगा।


नवीन ने बताया कि यह योजना बिहार राज्य के लिए घोषित प्रधानमंत्री पैकेज, 2015 का भाग है। इस परियोजना हेतु दानापुर से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क निर्माण हेतु आवश्यक भूमि के अधिग्रहण की लागत राशि 456 करोड़ का वहन राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधन से किया जा रहा है एवं दानापुर स्थित रेलवे भूमि के उपयोग के बदले रेलवे को राज्य सरकार द्वारा दूसरी भूमि पटना स्थित हार्डिंग पार्क में उपलब्ध करायी जा रही है। 


नवीन से कहा कि यह योजना पटना-बक्सर सड़क परियोजना का भाग है। कोईलवर से बक्सर तक 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है जिसे दिसम्बर, 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। दानापुर से कोईलवर तक एलिवेटेड/एटग्रेड सड़क का निर्माण निविदा निष्पादन के शीघ्र बाद प्रारम्भ होगा, जो अगले ढ़ाई वर्ष में पूर्ण होगा। 


इसके निर्माण से पटना से बक्सर होकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे तक पहुँचने का मार्ग सुलभ होगा। निर्माण के उपरान्त निर्माण एजेंसी द्वारा ही इसका अगले 10 वर्षो तक रख-रखाव सुनिश्चित् किया जायेगा। नीतिन नवीन ने राज्य के सड़क अवसंरचनाओं के विकास में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग के लिए केन्द्रीय मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।