इजराइल के पीएम ने नरेंद्र मोदी से कहा: आप मेरे देश में काफी लोकप्रिय हैं, हमारे यहां आइये और मेरी पार्टी में शामिल हो जाइये

इजराइल के पीएम ने नरेंद्र मोदी से कहा: आप मेरे देश में काफी लोकप्रिय हैं, हमारे यहां आइये और मेरी पार्टी में शामिल हो जाइये

DESK: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बड़ा दिलचस्प न्योता मिला है। इजराइल के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी को न्योता दिया है। नरेंद्र मोदी इजराइल आयें और वहां की सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो जायें। इजराइल के नये प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की जब नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई तो यही न्योता मिला। स्कॉटलैंड में चल रहे UN COP26  की मीटिंग में भाग लेने दोनों नेता पहुंचे हैं जहां दोनों के बीच पहली मुलाकात हुई। 


गौरतलब है कि इजराइली प्राइम मिनिस्टर नफ्ताली बेनेट की नरेंद्र मोदी के साथ पहली मीटिंग हुई है. नफ्ताली कुछ महीने पहले ही अपने देश के प्रधानमंत्री बने हैं और दोनों देश इस मुलाकात को लेकर काफी उत्सुक थे इसकी वजह यह थी कि . स्कॉटलैंज में नफ्ताली बेनेट और नरेंद्र मोदी की मीटिंग का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें बेनेट भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कह रहे हैं कि आप हमारे देश में बेहद पॉपुलर हैं. इसलिए इजराइल आइए और मेरी पार्टी में शामिल हो जाइए. 


इजराइल और भारत के बीच और मजबूत होंगे संबंध

गौरतलब है कि पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हुआ करते थे. नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी के बीच पर्सनल कैमिस्ट्री काफी अच्छी मानी जाती थी. नेतन्याहू सत्ता से हटे हैं और नफ्ताली बेनेट प्रधानमंत्री बने हैं. बेनेट की पार्टी की पहचान एक कट्टरपंथी पार्टी की है. स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में UN COP26 क्लाइमेट समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और बेनेट ने अलग से बैठक की. इजराइल के प्रधानमंत्री उस होटल में पहुंचे जहां नरेंद्र मोदी रूके हैं. दोनों के बीच देर तक बातचीत हुई.


इजराइली प्रधानमंत्री बेनेट ने अपने देश की मीडिया से कहा- नरेंद्र मोदी वह व्यक्ति हैं जिन्होंने भारत और इजराइल के बीच मजबूत रिश्तों की शुरुआत की है. दोनों देशों की संस्कृति और विरासत काफी प्राचीन है. हम चाहते हैं कि यह रिश्ते अब और मजूबत हों. इजराइल औऱ भारत दोनों देश विकास के रास्ते पर एक साथ मजबूती से चलने को तैयार हैं. इजराइली मीडिया के मुताबिक बेनेट और मोदी के बीच बेहद अहम मुद्दों पर बातचीत हुई.


 दोनों ने आपसी रिश्तों की समीक्षा की और इसे मजबूत बनाने पर जोर दिया. बेनेट ने कहा कि यह हमारी गहरी दोस्ती का मामला है, जिसे हम और मजबूत करना चाहते हैं. हर कोई इस दोस्ती की महक महसूस कर सकता है. मोदी इजराइल में काफी लोकप्रिय हैं. हम मोदी से काफी कुछ सीख सकते हैं और सीख भी रहे हैं. बेनेट ने कहा कि उनसे पहले प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू ने भारत के साथ संबंध मजबूत करने का रास्ता अपनाया था, वे उस रास्ते पर और आगे चलना चाहते हैं।