भारतीय धनिया की खुशबू आस्ट्रेलिया में भी, रिकार्ड बना गिनीज बुक में दर्ज किया नाम

भारतीय धनिया की खुशबू आस्ट्रेलिया में भी, रिकार्ड बना गिनीज बुक में दर्ज किया नाम

DESK : आस्ट्रेलिया में रहकर भारतीय दलबीर सिंह ने दुनिया का सबसे ऊंचा धनिया का पौधा उगा कर न केवल रिकार्ड बनाया है. बल्कि गिनीज बुक में भी अपना नाम दर्ज करा लिया है. भारतीय खाने की खुशबू धनिया बेहद फायदेमंद होती है और धनिया की पत्ती से लेकर बीज तक का इस्तेमाल खाने में मसाले के रूप में किया जाता है. 


धनिया उगाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज करा चुके दलबीर सिंह बताते हैं कि उनके धनिया के पौधे की ऊंचाई सात फीट साढ़े चार इंच तक पहुंच चुकी है. इससे पहले धनिया उगाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड उत्तराखंड के गोपाल उप्रेती के नाम रहा, जो रानीखेत के रहने वाले हैं. उन्होंने सात फीट एक इंच ऊंचा धनिया का पौधा उगाया था. 


दलबीर सिंह मान रामनगर के भवानी गंज के रहने वाले हैं, जो कि एक खेती बाड़ी का काम करने वाला परिवार है. गुरजंत सिंह के पिता जी गुरजंत सिंह जो कि रामनगर छोई में खेती बाड़ी का काम अपने हाथों से करते हैं.


दलबीर सिंह कहते है कि उनके माता-पिता हर साल छह महीने के लिए आस्ट्रेलिय आते हैं और अपने साथ काफी सब्जियों के बीज साथ लाते है. जैसे की लौकी, भिंडी, धनिया और अन्य चीजें. क्या आप जानते हैं कि धनिया की पत्ती में ही ढेर सारे पोषक तत्व होते है, जो सेहत के लिए गुणकारी होते हैं. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में होता है. अगर धनिया की पत्ती को भिगोकर इसका पानी पीते हैं तो सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं.