भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ा, ड्रैगन के बाद भारतीय सेना ने भी गाड़े टेंट

भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ा, ड्रैगन के बाद भारतीय सेना ने भी गाड़े टेंट

DESK : भारत चीन की सीमा पर तनाव एक बार फिर से बढ़ गया है। अस्काई-चीन से सटे गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गई हैं। ड्रैगन ने भारतीय सीमा पर पिछले दिनों जो गतिविधियां बढ़ाई थी उसके बाद लगातार भारतीय सेना सतर्कता बरत रही है। चीन की सेना ने भारतीय सीमा के पास स्थित तंबू लगाकर अपनी तादाद वहां बढ़ा दी है जिसके बाद भारतीय सेना ने भी वहां टेंट गाड़ दिए हैं। 


गलवान घाटी की तस्वीरें सामने आने के बाद सीमा पर बढ़ते तनाव को साफ तौर पर देखा जा सकता है। सेटेलाइट इमेज के जरिए गलवान घाटी की जो तस्वीरें आई है उसमें भारत और चीन दोनों देशों की सेनाओं की तरफ से सीमा पर बढ़ी मौजूदगी को साफ तौर पर देखा जा सकता है। चीनी सेना के टेंट के सामने भारतीय सेना का टेंट गड़ा हुआ दिख रहा है और इस इलाके में गाड़ियों की मौजूदगी भी बढ़ गई है। 


हालांकि भारतीय सेना ने आधिकारिक तौर पर इन सैटेलाइट इमेज को लेकर कोई टिप्पणी देने से फिलहाल इनकार कर दिया है लेकिन सूत्रों की मानें तो गलवान घाटी में तनाव साफ तौर पर दिख रहा है। ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट की तरफ से यह सैटेलाइट इमेज जारी किए गए हैं। गलवान घाटी के करीब डीबीओ रोड पर भारतीय सेना की मौजूदगी से चीन को एतराज होने की बात कही जा रही है जबकि चीन लगातार भारतीय सीमा के पास अपनी गतिविधियां गलत तरीके से बढ़ा रहा है।