इन तरीकों को अपनाने से बनते है बाल मजबुत और घने.......

इन तरीकों को अपनाने से बनते है बाल मजबुत और घने.......

PATNA :  बालों में केमिकल युक्त हेयर कर्ल का इस्तेमाल करने से अक्सर हमारे बाल बेजान हो जाते हैं। बाल हर मौसम में अलग देखभाल चाहते हैं,  फेस  की तरह बालो का भी ध्यान  रखना काफी जरुरत है,  लोग अपने बालों की केयर करने से पीछे नहीं हटते. कभी महंगा शैंपू, तो कभी ब्यूटी पार्लर जाकर पैसे खर्च करते हैं.लेकिन  घरेलु  नुश्खे  अपना कर भी आप अपने बालो का ध्यान रख सकते है  जानिए कैसे :-

 कॉफी का इस्तेमाल कर बालों को कर्ल करें। इससे बालों को बेहतर रंग तो मिलेगा ही इसी के साथ बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। हालांकि केवल कॉफी को बालों में लगाने से कुछ रंग नहीं चढ़ेगा इसके लिए आपको मेहंदी के साथ कॉफी मिलाना होगा। इस गाढ़े पेस्ट को बालों में लगाने के बाद अच्छे से शैम्पू कर लें।

सेब का सिरका  सिरका स्कैल्प को साफ कर पी.एच. संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. लंबे घने बालों के लिए इसे एक लीटर पानी में 75 मि.ली. मिलाएं और छोटे बालों के लिए एक कप गुनगुने पानी में 15 मि.ली. मिलाएं ।  

मेथी  बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के लिए काफी लोग परेशान रहते हैं. मेथी में प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड होता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इस पेस्ट को बनाने के लिए मिक्सी में पानी डालकर मेथी पीस लें. थोड़ा सा नारियल का तेल डालकर इसे करीब आधे घंटे के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. हल्के शैंपू के इस्तेमाल से धो लें. ये बालों के विकास के अलावा उसके प्राकृतिक रंग को भी बनाए रखेगा । 

ग्रीन-टी  सेहत को तंदरूस्‍त रखने के लिए आप रोज़ अपने आहार में ग्रीन-टी का इस्तेमाल करते हैं और बाद में उसके टी बैग को कूड़े में फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही ग्रीन-टी आपके बालों के लिए कितनी लाभकारी होती है? ग्रीन-टी एक बहुत ही अच्छी एंटीऑक्सिडेंट होती है, जो बालों को टूटने से रोक, उसके विकास में मदद करती है ।