स्वस्थ रहने के लिए इन 6 आदतों से रहें दूर, इम्यून सिस्टम रहेगा स्ट्रांग

स्वस्थ रहने के लिए इन 6 आदतों से रहें दूर,  इम्यून सिस्टम रहेगा स्ट्रांग

DESK : जब से देश और दुनिया में कोरोना ने अपना पैर फैलाया है तब से लोगो अपनी सेहत को लेकर सचेत हो गए हैं. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग तमाम तरह के नुस्खे अपना रहे हैं. बॉडी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करने वाले तरह-तरह के नुस्खे को अपनाने से पीछे नहीं हट रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी इम्युनिटी के लिए अच्छा खान पान तो जरुरी है ही पर आपको इस बात का ख्याल रखना भी जरुरी है कि क्या खाने से आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकती है. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को ठीक रखना चाहते हैं तो इन 6 आदतों से दूर रहें.

नमक का ज्यादा सेवन से बचे ं

खाने में ज्यादा नमक लेने का सीधा असर हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर पर होता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को कम नमक का सेवन करने को कहा जाता है. पर एक नई स्टडी में ये बात निकल कर सामने आई है कि ज्यादा नमक से शरीर में प्रतिरक्षा की कमी भी हो सकती है. शोधकर्ताओं के अनुसार सोडियम की ज्यादा मात्रा से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है.

ज्यादा मीठा खाना अच्छा नहीं 

खाने में चीनी की मात्रा कम रखना लाभदायक होता है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी सिस्टम ठीक रहता है. एक स्टडी के अनुसार, ज्यादातर लोग सुबह उठते ही कम से 100 ग्राम चीनी खाते हैं जिससे शरीर में बैक्टीरिया को रोकने वाले प्रतिरक्षा कोशिकाओं की क्षमता में वक़्त के साथ कमी आने लगती है. 

कैफीन का अधिक सेवन करें अवॉयड 

एंटी-इंफ्लेमेशन होने की वजह से चाय और कॉफी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन किसी चीज की अति हमेशा नुकसानदायक होती है. जरूरत से ज्यादा कैफीन की मात्रा शरीर में सूजन को बढ़ा सकती है और इसकी वजह से बॉडी इम्यूनिटी कमजोर पड़ सकती है. अपनी डाइट में सोडा और किसी भी तरह के एनर्जी ड्रिंक को शामिल ना करें. सोने से छह घंटे पहले कैफीन का सेवन ना करें नहीं तो आपकी नींद ख़राब हो सकती है.

फाइबर की कमी अच्छा नहीं 

फाइबर से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. कई रिसर्च का दावा है कि फाइबर और प्री-बायोटिक इम्यून सिस्टम को सेहतमंद बनाता है और शरीर को वायरस से बचाता है. पर्याप्त मात्रा में फाइबर लेने से नींद भी अच्छी आती है. अपने खाने में खूब सारी सब्जियों, फलों और साबूत अनाजों को शामिल करें.

पर्याप्त मात्रा में हरी सब्जियां नहीं खाना

स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरुर शामिल करें. हरी सब्जियों को खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है. इन में विटामिन ए, सी और फोलेट पाया जाता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है. जो लोग खाने मे हरी सब्जियां नहीं खाते हैं आमतौर पर उनकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है.

ज्यादा शराब पीना हानीकरक 

एक या दो ग्लास वाइन पीने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन जरूरत से ज्यादा शराब आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकती है. अल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार शराब के अत्यधिक सेवन और कमजोर इम्यूनिटी के बीच एक ऐसा संबंध है जो लंबे समय तक चलता है. इसकी वजह से आपको निमोनिया, श्वसन तंत्र में संक्रमण की समस्या हो सकती है और इस वजह से कोरोना वायरस का खतरा भी बढ़ सकता है. इसके अलावा ये देखा गया है कि जो लोग बहुत ज्यादा शराब पीते हैं उन लोगों में सेप्सिस का खतरा बढ़ जाता है.  सेप्सिस की वजह से शरीर में कोई भी इंफेक्शन तेजी से फैलता है और ठीक होने में बहुत समय लग जाता है.