IAS संजीव हंस पर ED ने कसा शिकंजा: हंस के CA समेत अन्य करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी, कई अहम दस्तावेज मिले

IAS संजीव हंस पर ED ने कसा शिकंजा: हंस के CA समेत अन्य करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी, कई अहम दस्तावेज मिले

PATNA: रेप और अवैध संपत्ति अर्जित करने के आरोपी IAS अधिकारी संजीव हंस के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय यानि ED लगातार कार्रवाई तेज करती जा रही है. ईडी की टीम ने आज संजीव हंस के चाटर्ड अकाउटेंट समेत दूसरे करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी की है. छापेमारी में कई अहम दस्तावेज मिले हैं, जिससे संजीव हंस के कारनामों का खुलासा हुआ है.


पत्नी और दोस्त-रिश्तेदारों के नाम पर काली कमाई

ईडी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक संजीव हंस ने अपनी पत्नी के साथ साथ अपने दो करीबियों और रिश्तेदारों के नाम पर काफी पैसा लगा रखा है. संजीव हंस की पत्नी के नाम पर गैस एजेंसी, जमीन समेत संपत्ति के कागजात मिले हैं. वहीं, एक दोस्त दीपक शेट्टी के साथ भी पैसे के लेन-देन के सबूत मिले हैं. ईडी ने आज संजीव हंस के सीए के घर और दफ्तर में छापेमारी की. सीए से पूछताछ की गयी है, जिसमें कई अहम जानकारी मिली है. 


दिल्ली में बंगला

इससे पहले ईडी को संजीव हंस के दिल्ली में कई और प्रॉपर्टी की जानकारी मिली है. ईडी के सूत्रों ने बताया कि संजीव हंस ने दिल्ली के आनंद विहार इलाके के एक बंगले को अपना ठिकाना बना रखा था. वह बंगला प्रवीण चौधरी नाम के एक व्यक्ति के नाम पर है. ईडी को शक है कि प्रवीण चौधरी दिल्ली में संजीव हंस के काली कमाई को खपा रहा था. प्रवीण चौधरी से ईडी दो राउंड की पूछताछ कर चुकी है. 


जल्द ही संजीव हंस पर कार्रवाई

ईडी के एक अधिकारी ने ऑफ द रिकार्ड बताया कि संजीव हंस के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिल चुके हैं. अब तक करीब दो दर्जन लोगों से पूछताछ की जा चुकी है. संजीव हंस के दो करीबियों ने ईडी का गवाह बनना स्वीकार कर लिया है. इसे ईडी के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है. अब इसी सप्ताह ईडी संजीव हंस के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है. संजीव हंस को पूछताछ के लिए बुलाने की भी तैयारी चल रही है.