हरिद्वार कुंभ में कोरोना का संक्रमण, बड़ी तादाद में श्रद्धालु और साधु पॉजिटिव निकले

हरिद्वार कुंभ में कोरोना का संक्रमण, बड़ी तादाद में श्रद्धालु और साधु पॉजिटिव निकले

DESK : कोरोना की दूसरी लहर ने देश को अपनी जद में ले रखा है लेकिन हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने से कोरोना का बड़ा संक्रमण हुआ है। हरिद्वार महाकुंभ में आज दूसरा शाही स्नान है। शाही स्नान में तमाम अखाड़ों के साधु संतों ने आस्था की डुबकी लगाई है लेकिन इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस पालन नहीं हुआ है। महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और साधु-संतों में बड़ी तादाद में संक्रमण मिला है। 


हरिद्वार महाकुंभ के लिए प्रशासक बनाए गए दीपक रावत के मुताबिक के 50 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। कई साधु संत पॉजिटिव पाए गए हैं और आगे भी लोगों की टेस्टिंग जारी रहेगी। हालांकि उन्होंने यह बात स्वीकार की है कि कोरोना के पीछे आस्था भारी पड़ रही है और लोग सोशल डिस्टेंसिंग का उस तरीके से पालन नहीं कर रहे जैसा होना चाहिए। कुंभ मेला के आईजी संजय गुंज्याल के मुताबिक चाहिए स्थान में सबसे पहले अखाड़ों को अनुमति दी गई। उसके बाद 7 बजे से आम लोगों को शाही स्नान की इजाजत दी गई है। आईजी गुंज्याल का कहना है कि हम लोगों ने कोविड नियमों का पालन कराने के लिए हर संभव इंतजाम किए हैं। लोगों से अपील भी कर रहे हैं लेकिन भारी भीड़ के बीच बीच में जो लोग इसका पालन नहीं कर रहे उनका चालान काटना व्यवहारिक रूप से संभव नहीं हो पा रहा। 


हरिद्वार महाकुंभ में शाही स्नान के पहले दिन उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 1333 केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में 1333 से नए केस आने के साथ-साथ 8 लोगों की कोरोना वायरस मौत हुई है। देहरादून में 583, हरिद्वार में 336, नैनीताल में 122 नए मरीज पाए गए हैं और कुंभ मेला और संक्रमण का मेला बनता जा रहा है।