गर्मी की वजह से बंद हुए राजधानी के सभी कोचिंग : पटना DM ने जारी किया आदेश

गर्मी की वजह से बंद हुए राजधानी के सभी कोचिंग : पटना DM ने जारी किया आदेश

PATNA : इन दिनों लोग भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बेहाल हैं। घर से बहर निकलना भी मुहाल हो गया है। राज्य में अधिकतम तापमान में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। राज्य के अंदर कई जिलों में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया है। सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ने से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे आम लोगों को इस भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।


इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के स्कूल, कोचिंग संस्थान और कॉलेजों में छात्रों का बुरा हाल है। ऐसे में बिहार सरकार ने सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र को 15 जून तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। पटना के डीएम ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जिले में उष्ण लहर की स्थिति बने रहने की सूचना दी गयी है। लिहाजा शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य के सभी स्कूल को 11 से 15 जून तक बंद किया गया है।


ऐसे में अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के आलोक में उष्ण लहर के कारण छात्रों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए पटना जिला अन्तर्गत सभी कोचिंग संस्थानों की शैक्षणिक गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। कोचिंग संस्थान उक्त अवधि में अपने कार्यालय कार्यों को कर सकते हैं और इस दौरान ऑनलाईन माध्यम से कक्षाओं का संचालन किया जा सकेगा। यह आदेश दिनांक 13.06.2024 से लागू होगा एवं दिनांक 15.06.2024 तक प्रभावी रहेगा।


उधर, मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बुधवार को राज्य के कई स्थानों पर दिन के तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाने से राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है। जिसे देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना सुनिश्चित करें। बिहार में अत्यधिक गर्मी की स्थिति के कारण कई छात्रों के स्कूल में ही बेहोश होने की खबरों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।