एक और माओवादी कमांडर पर गिरी ED की गाज, जब्त हो गयी एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

एक और माओवादी कमांडर पर गिरी ED की  गाज, जब्त हो गयी एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

PATNA : कल दो माओवादियों की संपत्ति जब्त करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय(ED)  ने आज फिर से एक माओवादी कमांडर पर गाज गिरायी. बिहार के मोस्ट वांटेंड माओवादी नेताओं में शामिल अरविंद यादव की 1 करोड़ 14 लाख रूपये की संपत्ति जब्त कर ली गयी है. अरविंद यादव ने अपने परिवार के दूसरे सदस्यों के नाम पर ये संपत्ति बनायी थी. पांच दर्जन से ज्यादा संगीन मामलों का आरोपी अरविंद यादव लंबे समय से फरार है.

ED की बड़ी कार्रवाई
ED ने Prevention Of Money Laundering Act के तहत अरविंद यादव के परिजनों की संपत्ति जब्त कर ली है. प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक कुख्यात अरविंद यादव के भाई विनोद यादव के नाम पर करीब 11 लाख का ट्रक खरीदा गया था. उसे आज जब्त कर लिया गया. वहीं अरविंद ने अपने परिवार के दूसरे सदस्यों हमिया देवी, विनोद यादव, वीरेंद्र यादव, नूनवती देवी, कुसुम देवी, गायत्री देवी, मंजू कुमारी और मधुमिता कुमारी के नाम पर ढ़ेर सारी जमीन खरीद रखी है. जमीन के इन 6 प्लॉट को प्रवर्तन निदेशालय ने आज जब्त कर लिया. जब्त की गयी जमीन की कीमत 1 करोड़ रूपये से ज्यादा है.


ED के मुताबिक अरविंद यादव के परिवार के सदस्यों की आमदनी का कोई ज्ञात जरिया नहीं है. फिर भी उनके नाम पर ढ़ेर सारी संपत्ति खरीदी गयी. जाहिर है अपराध की कमाई से संपत्ति की खरीद की गयी. वैसी तमाम संपत्ति को आज जब्त कर लिया गया. कुख्यात अरविंद यादव 61 संगीन मामलों का आरोपी है. कोर्ट में दाखिल पुलिस चार्जशीट में उसे फरार बताया गया है. पुलिस के मुताबिक उसने लेवी और रंगदारी वसूल कर मोटा पैसा बनाया और उसी पैसे से अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर संपत्ति खरीदी.


गौरतलब है कि कल ई़डी ने पिंटू राणा और अभिजीत यादव की संपत्ति जब्त कर ली थी. इससे पहले माओवादी संदीप यादव, प्रद्युमन शर्मा, मुसाफिर सहनी, विनय यादव जैसे माओवादियों की 6 करोड रूपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर चुका है.