मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED का बड़ा एक्शन, बिहार की पूर्व अधिकारी की 2.50 करोड़ की संपत्ति जब्त

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED का बड़ा एक्शन, बिहार की पूर्व अधिकारी की 2.50 करोड़ की संपत्ति जब्त

PATNA: ईडी ने बिहार में बड़ा एक्शन लिया है। मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार की पूर्व उप शिक्षा निदेशक विभा कुमारी की करीब ढाई करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया है। ईओयू ने इस मामले में साल 2022 में छापेमारी की थी।


विभा कुमारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तरत एक्शन हुआ है। भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद आर्थिक अपराध इकाई ने शिक्षा निदेशक विभा कुमारी के ठिकानों पर पांच नवंबर 2022 को छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान ईओयू को भ्रष्टाचार के सबूत मिले थे।


विभा कुमारी शिक्षा विभाग में उप शिक्षा निदेशक के पद पर तैनात थीं। ईओयू ने दो साल पहले महिला अधिकारी के खिलाफ आय से 52 फीसद अधिक संपत्ति अर्जित करने का केस दर्ज किया था। इसके बाद ईओयू ने महिला अधिकारी के दानापुर, वैशाली और पटना के बेली रोड़ स्थित ठिकानों पर छापेमार की थी।


छापेमारी के दौरान भ्रष्टाचार से जुड़े कई दस्तावेज ईओयू के हाथ लगे थे। ईओयू की इस कार्रवाई को आधार बनाते हुए आर्थिक अपराध इकाई ने विभा कुमारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। इसी मामले में कोर्ट से आदेश मिलने के बाद ईडी ने विभा कुमारी की करीब ढाई करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया है।