दिल्ली में मुफ्त बिजली पर केजरीवाल का ऐलान, अब मांगने पर ही मिलेगी यह सुविधा, 1 अक्टूबर से सिर्फ जरूरतमंदों को मिलेगी सब्सीडी

दिल्ली में मुफ्त बिजली पर केजरीवाल का ऐलान, अब मांगने पर ही मिलेगी यह सुविधा, 1 अक्टूबर से सिर्फ जरूरतमंदों को मिलेगी सब्सीडी

DELHI: अभी दिल्ली में सभी को बिजली पर सब्सीडी मिल रही है। मुफ्त बिजली को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। अब 1 अक्टूबर 2022 से सब्सीडी उन्हीं लोगों को दी जाएगी जो इसकी मांग करेंगे। यदि कोई सक्षम है बिजली का पैसा देने में तो वह सब्सीडी छोड़ सकता है। उन्हें सामान्य दर पर बिजली उपलब्ध होगी। 


दिल्ली से सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बहुत लोगों को फ्री में बिजली मिलती है। इसके लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी देती है। कई लोगों ने कहा कि हम लोग सक्षम हैं, हमें फ्री बिजली नहीं चाहिए। इसका इस्तेमाल आप विकास कार्यों पर करें।अब हम लोगों से पूछेंगे कि क्या उन्हें बिजली की सब्सिडी चाहिए? अगर वे कहेंगे की चाहिए तो हम देंगे और वे कहेंगे कि नहीं चाहिए तो हम नहीं देंगे। 1 अक्टूबर से दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली की सब्सिडी दी जाएगी जो लोग बिजली की सब्सिडी मांगेगे।


दिल्ली कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। दिल्ली के सीएम ने कहा कि इसके साथ ही दिल्ली के युवाओं को लेकर भी फैसले लिये गये हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार के किसी भी कॉलेज में पढ़ने वाला छात्र यदि स्टार्टअप करना चाहता हैं और पढ़ाई के साथ-साथ कोई प्रोडक्ट बनाना चाहते है तो दिल्ली सरकार पढ़ाई के लिए 2 साल तक की छुट्टी देने के लिए तैयार है ताकि छात्र अपना पूरा समय अपने प्रोडक्ट पर लगा सकें। दिल्ली सरकार उनकी हरसंभव मदद करेगी।


दिल्ली कैबिनेट ने स्टार्टअप पॉलिसी को अपनी स्वीकृति दे दी है। इसके तहत जो युवा अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, दिल्ली सरकार उनकी मदद करेगी। पैसे की मदद के साथ-साथ अन्य तरह की भी मदद दिल्ली सरकार करेगी। दिल्ली सरकार ढेर सारी वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश का भविष्य हमारे युवा हैं। हमारे देश के युवा काफी मेहनती है। लेकिन हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था पूरा सिस्टम और पोलिटिक्स इस कदर है कि हमारे देश का युवा नौकरी के लिए दर दर की ठोकरे खा रहा है। दिल्ली में बिजनेस का माहौल क्रियेट करने के लिए बहुत सारे प्रावधान किए गये हैं। 


दिल्ली के स्कूलों में नौवीं से 12 की बच्चों को बिजनेस करना सिखाया जा रहा है। बच्चे बिजनेस करना शुरू कर रहे हैं। अब कॉलेज के अंदर भी यह शुरू किया जाएगा। पढ़ाई के दौरान बिजनेस आईडिया को विकसित करेंगे इसमें सरकार की तरफ से उन्हें पूरी सहायता दी जाएगी। यदि दिल्ली के रहने वाले युवा दिल्ली के अंदर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। आर्थिक मदद भी युवाओं को की जाएगी। बिना गारंटी के लोन भी दिल्ली सरकार देगी। 


स्टार्टअप के लिए कई तरह की मदद सरकार की ओर से युवाओं को दी जाएगी। वही दिल्ली में मिल रही फ्री बिजली पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि बहुत सारे लोगों को फ्री बिजली मिलती है। इसके लिए दिल्ली सरकार सब्सीडी देती है। बीच में कई लोगों के सुझाव आते है लोग कहते है कि हम फ्री बिजली नहीं लेना चाहते बिजली के पैसा देने के लिए सक्षम है।आप इस पैसे से कही स्कूल और अस्पताल बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 1 अक्टूबर से दिल्ली में उन्ही लोगों को बिजली की सब्सीडी दी जाएगी जो लोग बिजली की सब्सीडी मांगेगे।