दिल्ली दरबार में हो गया फैसला, राज्यसभा उम्मीदवार को लेकर लालू से मिले अवध बिहारी चौधरी

दिल्ली दरबार में हो गया फैसला, राज्यसभा उम्मीदवार को लेकर लालू से मिले अवध बिहारी चौधरी

DESK: मंगलवार को आरजेडी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक हुई। राज्य संसदीय बोर्ड और केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में राज्यसभा के लिए दो उम्मीदवारों की चर्चा हुई। बैठक में यह तय हआ कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव उम्मीदवार को लेकर अंतिम फैसला लेंगे। इस दौरान राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के हाथों में दो लिफाफा देखने को मिला था। यह संभावना जतायी गयी थी कि राज्यसभा के दो उम्मीदवारों के नाम इस लिफाफे के अंदर बंद है। जिसके बाद आरजेडी के प्रदेश संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी उन दो नामों की सूची लेकर दिल्ली में लालू से मिलने पहुंच गये हैं। उन्होने दोनों उम्मीदवारों के नाम संसदीय बोर्ड से स्वीकृति के बाद राजद सुप्रीमो को सौंपी है।


बता दें कि बिहार में राज्यसभा के 5 सीटों पर 10 जून को मतदान होना है। 24 मई से नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी लेकिन अब तक किसी भी पार्टी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। विधानसभा में सीटों की संख्या के आधार पर 3 सीट एनडीए और 2 सीट आरजेडी के खाते में जाएगी। एनडीए में वर्तमान समीकरण के अनुसार 2 सीट बीजेपी को और एक सीट पर जेडीयू अपने उम्मीदवार को राज्यसभा भेज सकती है।


आरजेडी की ओर से राज्यसभा के दो उम्मीदवार कौन है ये तय हो चुका है लेकिन मीडिया के सामने उनके नामों को नहीं लाया गया है माना जा रहा है कि लालू यादव की बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती आरजेडी की ओर से राज्यसभा की पहली उम्मीदवार है, इसके संकेत भी बिहार विधान परिषद के सदस्य और लालू परिवार के नजदीकी सुनील सिंह ने ट्वीट कर दे दिया था, जिसमें उन्होने मीसा के साथ अपनी तस्वीर ट्वीट की और बताया कि सांसद मीसा भारती आगे भी सांसद रहेंगी। 


आरजेडी की ओर से राज्यसभा का दूसरा उम्मीदवार कौन होगा उसको लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे है। पहला नाम महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके बाबा सिद्दीकी का बताया जा रहा है। बाबा सिद्दीकी मुंबई के बड़े कारोबारी है और कांग्रेस के विधायक भी रह चुके है। बाबा सिद्दीकी के सलमान और शाहरूख खान से करीबी रिश्ते रहे है। यही नहीं आरजेडी के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन से भी करीबी रिश्ते रहे है। 


गोपालगंज में बाबा सिद्दीकी के कई शिक्षण संस्थान है और उन्होने क्रिकेट एकेडमी भी खोली है। पिछली बार जब वो बिहार आये थे तो उन्होने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी। दूसरा नाम कांग्रेस के कपिल सिब्बल का है जिनका इन दिनों कांग्रेस नेतृत्व से रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे है। 


लालू यादव से जुड़े कई कानूनी मामले वो संभाल रहे है और दिल्ली में रहते हुए कपिल सिब्बल की लालू से कई बार मुलाकात हो चुकी है। इससे पहले लालू यादव राम जेठमलानी को कानून सलाह के ईनाम के रूप में राज्यसभा भेज चुके है। लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप को लेकर भी हवा बनाई जा रही है। 


मंगलवार को जब अब्दुल बारी सिद्दीकी प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे तब एक पत्रकार ने अब्दुलबारी सिद्दीकी से सवाल पूछा था कि क्या तेजप्रताप को राज्यसभा भेजा जा रहा है तब सिद्दीकी ने कहा था कि उम्मीदवारों पर फैसला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव करेंगे। आरजेडी के दूसरे उम्मीदवार को लेकर कई बातें मीडिया में कही जा रही है।