‘दरभंगा AIIMS के निर्माण में देरी के लिए नीतीश-तेजस्वी जिम्मेवार’ पटना पहुंचते ही भड़कीं केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण

‘दरभंगा AIIMS के निर्माण में देरी के लिए नीतीश-तेजस्वी जिम्मेवार’ पटना पहुंचते ही भड़कीं केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण

PATNA: केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री भारती प्रवीण पवार बुधवार को पटना पहुंचीं। भारती प्रवीण बुधवार को पटना एम्स के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी कार्यक्रम में शामिल होंगी। पटना एयरपोर्ट पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए दरभंगा में एम्स के निर्माण में हो रही देरी के लिए उन्होंने नीतीश तेजस्वी की सरकार को जिम्मेवार बताया और कहा कि बिहार सरकार की नाकामी के कारण दरभंगा में एम्स के निर्माण में परेशानी आ रही है।


एम्स के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पटना पहुंची केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री भारती प्रवीण ने दरभंगा एम्स को लेकर कहा कि, केंद्र सरकार को जो करना है वो एम्स के लिए कर रही है। लेकिन एआईआईएमएस के निर्माण में राज्य सरकार की भी भूमिका होती है। उन्होंने जब भी किसी राज्य में एम्स बनता है तो उसके लिए राज्य की तरफ से जमीन अधिग्रहण, पानी और बिजली की व्यवस्था कराई जाती है। यह सभी राज्यों में लागू होता है लेकिन बिहार सरकार द्वारा जमीन उपलब्ध नहीं कराने के कारण दरभंगा में एम्स के निर्माण में विलंब हो रहा है।


उन्होंने कहा कि पटना एम्स पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के सपनों का नतीजा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में लगातार एम्स की संख्या बढ़ती जा रही है। आज देश भर में 23 एम्स बन कर तैयार हो चुके हैं। एआईआईएमएस पटना देश की सेवा में पूरी तरह से तत्पर है। यह भी लगातार विभागों को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।


वहीं राहुल गांधी को कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री उम्मीदवार बताने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा 2014 और 2019 में जनता ने प्रधानमंत्री को भावपूर्ण बहुमत दिया है और जनता ने ठान लिया है, मान लिया है और जान लिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 साल से देश का विकास हुआ है। जनता प्रधानमंत्री पर भरोसा करती है और जनता का भरोसा प्रधानमंत्री के साथ ही है।