कोरोना वायरस नर्वस सिस्टम को पहुंचा रहा नुकसान, मरीजों में मिले फिर से नए लक्षण

कोरोना वायरस नर्वस सिस्टम को पहुंचा रहा नुकसान, मरीजों में मिले फिर से नए लक्षण

DESK : देश में हर रोज कोरोना वायरस अपना एक नया रिकॉर्ड बना रहा है.  कोरोना पर शोध करने वाले डॉक्टर लगातार इसके नए-नए लक्षणों का पता लगाने में व्यस्त हैं. कोरोना वायरस मुख्य रूप से श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है. यह नाक और गले को शुरूआती दिनों में प्रभावित करता है. बाद में धीरे-धीरे ये लक्षण गंभीर रूप ले लेते हैं और नौबत वेंटिलेट लगाने तक की आ जाती है. पर अब ये बात सामने निकल कर आई है कि कोराना वायरस से मरीजों में न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हो रही हैं. जिसमें चक्कर आना, सिरदर्द और अचेत हो जाना आदि शामिल हैं.

इस अध्यन में 214 कोरोना वायरस मरीजों के लक्षणों की जांच की गई, जिसमें लगभग आधे गंभीर मामलों में न्यूरोलॉजिकल समस्या देखी गई है. एक गंभीर मामले में एक मरीज में तो सीजर (दौरा) और अटैक्सिया (गतिभंग) की स्थिति देखी गई. चक्कर और सिरदर्द की शिकायत ज्यादा मरीजों ने की. एम्स के डॉ. केएम नाधीर का कहना है कि अटैक्सिया से पीड़ित लोगों में गतिविधियां करने में परेशानी, बोलने में मुश्किल, आंखों की गतिविधि में समस्या या निगलने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. गंभीर स्थिति में संतुलन खोना, हाथ-पैर या बाजुओं का तालमेल गड़बड़ाना आदि शामिल हैं.

इस से पहले किये गए शोध में पाया गया था कि COVID-19 मरीजों में स्वाद और गंध की पहचान करने की शक्ति खत्म कर देता है. डब्ल्यूएचओ ने इस नए लक्षण को कोरोना के लक्षणों में शामिल कर लिया है.