कांग्रेस ने RJD से कहा- बिहार में 12 सीट चाहिये: सीट शेयरिंग पर दोनों पार्टियों की पहली बैठक हुई

कांग्रेस ने RJD से कहा- बिहार में 12 सीट चाहिये: सीट शेयरिंग पर दोनों पार्टियों की पहली बैठक हुई

PATNA: बिहार में I.N.D.I.A. गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग के लिए बातचीत शुरू हो गयी है. दिल्ली में रविवार को राजद के सांसद मनोज झा ने कांग्रेसी नेताओं के साथ बैठक कर सीट शेयरिंग पर चर्चा की. करीब एक घंटे तक बैठक चली. सूत्र बता रहे हैं कि इस बैठक में कांग्रेस ने राजद को ये बता दिया कि उसकी बिहार के 12 सीटों पर दावेदारी है. हालांकि सीट शेयरिंग फाइनल करने के लिए अभी और बैठक होगी. लेकिन सवाल ये है कि क्या मनोज झा और कांग्रेस के मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद जैसे नेताओं की बातचीत से सीटों का बंटवारा हो जायेगा.


कांग्रेस ने मांगी 12 सीट

बता दें कि कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव में सहयोगी पार्टियों के साथ चर्चा करने के लिए अपनी पार्टी की अलायंस कमेटी बनायी है. इसमें मुकुल वासनिक, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल और सलमान खुर्शीद जैसे नेता शामिल हैं. कांग्रेस की अलायंस कमेटी ने राजद नेताओं से बात कर सीट शेयरिंग पर चर्चा करने का निमंत्रण दिया था. इसके बाद रविवार की दोपहर राजद सांसद मनोज झा कांग्रेस से बातचीत करने के   लिए दिल्ली में मुकुल वासनिक के आवास पर पहुंचे.


करीब एक घंटे तक चली बैठक के बाद मनोज झा ने तो मीडिया के सामने कुछ नहीं कहा लेकिन कांग्रेसी नेताओं ने बयान दिया. कांग्रेस के नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम सीटों के बंटवारे पर चर्चा के लिए सहयोगी पार्टियों से बात कर रहे हैं. राजद को बातचीत के लिए बुलाया गया था. सलमान खुर्शीद ने कहा कि बातचीत अच्छे माहौल में हुई है.


सलमान खुर्शीद ने बताया कि फिलहाल हमने इस बात पर चर्चा की है कि बिहार को लेकर हमारी क्या डिमांड है. उसके बाद हमने इस मसले पर राजद की प्रतिक्रिया जानी. हम दोनों बिंदुओं पर विचार करेंगे और फिर जब अगली बैठक होगी तो ठोस बातचीत हो सकेगी. फिलहाल तो हम बातचीत की शुरूआत कर रहे हैं.


कांग्रेसी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में राजद को बता दिया गया कि कांग्रेस की बिहार में 12 सीटों पर दावेदारी है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अपने आलाकमान से इतनी सीटों पर दावेदारी करने को कहा था. उसी मांग को राजद के सामने रखा गया. हालांकि कांग्रेस सीटों की संख्या पर अड़ी नहीं है. लेकिन पार्टी बहुत कम सीटों पर मानने को तैयार नहीं है. सूत्रों के मुताबिक मनोज झा ने कहा कि वे अपनी पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा कर अगली बैठक में कांग्रेस की दावेदारी पर अपना पक्ष रखेंगे.


दरअसल, लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव की तैयारी है कि बिहार में कांग्रेस को ज्यादा से ज्यादा 5 सीट दी जाये. पहला ऑफर तो 4 सीट का ही किया जायेगा. राजद कह रही है कि जेडीयू के गठबंधन में शामिल होने के बाद सभी पार्टियों को अपनी दावेदारी कम करनी होगी. उधर, जेडीयू साफ साफ कह चुकी है कि उसे कांग्रेस से कोई मतलब नहीं है. राजद ही कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों से बात करेगी और जब उनका सब फाइनल हो जायेगा तो राजद और जेडीयू की बात होगी.


मामला ऐसा उलझा है जिसे आसानी से सुलझा पाना आसान नहीं है. कांग्रेस को 4-5 सीट और लेफ्ट पार्टियों को 1-2 सीट पर सिमटा पाना राजद के लिए आसान नहीं होगा. देखना होगा कि लालू-तेजस्वी क्या फार्मूला निकालते हैं.