कांग्रेस को बड़ा झटका, ईडी ने की बड़ी कार्रवाई

कांग्रेस को बड़ा झटका, ईडी ने की बड़ी कार्रवाई

DESK :कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। ईडी ने एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) मामले में बड़ी कार्रवाई की है । ईडी ने संपत्ति कुर्क की है। कांग्रेस पार्टी के नेता मोती लाल वोरा की 16.38 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी किया है। मनी लॉन्ड्रिंग केस में यह कार्रवाई की गई है।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में 9 मंजिला इमारत को कुर्क किया है। इसमें दो बेसमेंट भी हैं और 15 हजार स्क्वायर मीटर में बना हुआ है। आरोप है कि अवैध तरीके से इस जमीन का आंवटन किया गया था।


एजेएल, वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं द्वारा नियंत्रित है, जिसमें गांधी परिवार के सदस्य भी शामिल हैं। यह समूह नेशनल हेराल्ड अखबार चलाता है।नेशनल हेराल्ड अखबार की स्थापना 1938 में जवाहरलाल नेहरू ने की थी। उस समय से यह अखबार कांग्रेस का मुखपत्र माना जाता रहा है। 


कांग्रेस नेतृत्व ने 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' नाम की एक नई अव्यवसायिक कंपनी बनाई जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित मोतीलाल वोरा, सुमन दुबे, ऑस्कर फर्नांडिस और सैम पित्रोदा को निदेशक बनाया गया। नई कंपनी में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के पास 76 प्रतिशत शेयर थे जबकि बाकी के 24 प्रतिशत शेयर अन्य निदेशकों के पास थे।