सीएम नीतीश पहुंचे अंजुमन इस्लामिया हॉल, निर्माण कार्य का लिया जायजा

सीएम नीतीश पहुंचे अंजुमन इस्लामिया हॉल, निर्माण कार्य का लिया जायजा

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज पटना के अंजुमन इस्लामिया हॉल पहुंचे। अंजुमन इस्लामिया हॉल पहुंचकर मुख्यमंत्री ने यहां चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने अंजुमन इस्लामिया हॉल में कराए जा रहे कार्य के बारे में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन मोहम्मद इरशाद उल्लाह और बिहार राज्य वक्फ बोर्ड के चेयरमैन भी मौजूद रहे। अधिकारियों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कराए जा रहे निर्माण कार्य का बारीकी से जायजा लिया।


मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि अंजुमन इस्लामिया हॉल में जिन सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है उसमें सहूलियतों का पूरा ध्यान रखा जाए। अंजुमन इस्लामिया हॉल में इंडो इस्लामिक वास्तुकला का इस्तेमाल करते हुए बेसमेंट समेत भूतल और उसके बाद से स्टोरेज बिल्डिंग बनाई जा रही है। परिसर में मुख्य भवन के अलावे लैंडस्कैपिंग वजू खाना रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पार्किंग का भी इंतजाम किया जाएगा।


अंजुमन इस्लामिया हॉल के ग्राउंड फ्लोर पर एंट्रेंस लॉबी के साथ-साथ दो मैरिज हॉल, एक रसोईघर और शौचालय का निर्माण किया गया है जबकि फर्स्ट फ्लोर पर इबादतगाह कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण हो रहा है. सेकंड थर्ड और उसके ऊपर के फ्लोर पर multi-utility स्पेस का प्रावधान किया गया है। 


छठे फ्लोर पर चार डीलक्स जनरल कमरे और चार छोटे कमरे की सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अंजुमन इस्लामिया हॉल एक बेहतर तरीके से निर्माण की तरफ आगे बढ़ा है। और इस भवन का इस्तेमाल आगे कल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ अन्य जरूरतों के हिसाब से किया जाएगा। 


उन्होंने कहा कि इसके प्रथम फ्लोर पर बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड का ऑफिस होगा और प्रयास किया होगा कि इसके मेंटेनेंस का काम भी हॉल से होने वाली आमदनी से कराया जा सकेगा।