चिराग पासवान ने की सारण बम धमाके की जांच की मांग, कहा- रिहायशी इलाकों में नहीं होनी चाहिए पटाखा बनाने की फैक्ट्री

चिराग पासवान ने की सारण बम धमाके की जांच की मांग, कहा- रिहायशी इलाकों में नहीं होनी चाहिए पटाखा बनाने की फैक्ट्री

CHAPARA : सारण के खैरा थाना क्षेत्र स्थित खुदाईबाग में पटाखा फैक्ट्री में हुए बम धमाके में अबतक कुल 6 लोगों की मौत की पुष्टि जिला प्रशासन ने की है। ध्वस्त हुए मकान के मलबे से अबतक 6 लोगों के शव भी निकाले जा चुके हैं। मृतकों में तीन महिलाएं, तीन युवक और एक बच्चा शामिल है। बम ब्लास्ट की इस घटना पर लोजपा (रामविलास) पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व जमुई सांसद चिराग पासवान ने दुख जताया है। चिराग पासवान ने इस मामले की जांच कराए जाने की मांग की है।


सारण में बम ब्लास्ट से 6 लोगों की मौत की घटना पर दुख जताते हुए जमुई के सांसद चिराग पासवान ने मीडिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ लोग पटाखे की फैक्ट्री में ब्लास्ट की बात कर रहे हैं। हमारी पार्टी की तरफ से एक डेलिगेशन घटनास्थल पर जाएगा। सही जानकारी आने के बाद सरकार के समक्ष इस मामले को रखेंगे। चिराग पासवान ने कहा कि इससे पहले भी भागलपुर में भी इसी तरह की घटना हुई थी। वहां भी पटाखा निर्माण का काम चल रहा था। भागलपुर में भी कई लोगों की जाने गयी थी। 


चिराग ने कहा कि सबसे पहले तो रिहायशी इलाकों में पटाखा बनाने की फैक्ट्री नहीं होनी चाहिए। यह बेहद चिंता का विषय है कि कैसे रिहायशी इलाकों में पटाखा बनाने की फैक्ट्री चल रही थी। सारण में हुई इस घटना को लेकर चिराग पासवान ने सरकार से इसकी उच्चस्तरीय जांच कराए जाने की मांग की है। वही पीएफआई को विदेशों से हो रहे फंडिंग पर कहा कि इस मामले की जांच भी होनी चाहिए।    


मृतकों में 35 वर्षीय मोलाजिम अली, 30 वर्षीय शबाना खातून, 62 वर्षीय अमीना खातून, 22 वर्षीय सावीर, 20 वर्षीय यासमीन और 5 वर्षीय शहजाद शामिल है। अभी तक 6 लोगों के मौत की जिला प्रशासन ने की पुष्टि की है। धमाके के बाद मौके पर पहुंचे सारण एसपी संतोष कुमार ने बताया कि ब्लास्ट के बाद जमींदोज हुए मकान में पटाखा बनाने का काम होता था और पटाखा बनाने के दौरान ही ब्लास्ट हुआ है। एसपी ने संभावना जताई है कि धमाका इतना जोरदार था कि पटाखे के साथ सिलेंडर भी ब्लास्ट हो सकता है। मलबे से अबतक 6 डेडबॉडी को बरामद किया जा चुका है जबकि कुछ लोगों के घायल हुए हैं जिन्हे अस्पताल भेजा गया है।  


एसपी ने कहा कि जेसीबी की मदद से मलबा हटाया जा रहा है, मलबे में और भी लोग दबे हो सकते हैं। घटना की जांच के लिए FSL और बम विरोधक दस्ते को बुलाया गया है। जांच के बाद ही सही जानकारी मिल सकेगी कि ब्लास्ट कैसे हुआ है। फिलहाल पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि पटखा बनाने के काम अवैध तरीके से तो नहीं किया जा रहा था। बता दें कि धमाका इतना जोरदार था कि तीन मंजिला मकान जमींदोज हो गया है। लोगों के गले से यह बात नीचे नहीं उतर रही है कि पटाखा फटने से इतना बड़ा हादसा हो सकता है।


बताया जा रहा है कि रियाज मियां नामक पटाखा कारोबारी के घर पर यह धमाका हुआ है। धमाका इतना जबरदस्त था कि तीन मंजिला मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। मिली जानकारी के मकान के अगले हिस्से में साइकिल और रेडीमेड की दुकानें चलती थीं जबकि मकान के पिछले हिस्से में रियाज मियां पटाखा बनाकर बेचा करता था। बता दें कि ब्लास्ट के बाद रिहायशी इलाके में पटाखा फैक्ट्र को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इस इलाके में 10 से अधिक अवैध पटाखा फैक्ट्रियां संचालित की जा रही हैं।