छठ की छुट्टियों के बाद ऑफलाइन मोड में खुलेंगे स्कूल, 50 फीसदी अटेंडेंस की लिमिट भी होगी खत्म

छठ की छुट्टियों के बाद ऑफलाइन मोड में खुलेंगे स्कूल, 50 फीसदी अटेंडेंस की लिमिट भी होगी खत्म

PATNA : कोरोना जैसी महामारी की वजह से बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई. लगभग ढाई साल से जूनियर सेक्शन के बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं. हाल के दिनों में ऑफलाइन मोड में स्कूल खुले भी तो तीसरे लहर की आशंका से डरे अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा. लेकिन अब दीपावली और छठ की छुट्टियों के बाद राजधानी पटना समेत बिहार के ज्यादातर स्कूलों में जूनियर क्लासेज ऑफलाइन मोड में देखने को मिलेगा.


छठ की छुट्टियों के बाद स्कूल जब खुलेंगे तो 50 फ़ीसदी अटेंडेंस की बाध्यता भी खत्म कर दी जाएगी. एलकेजी और यूकेजी की पढ़ाई अब तक कोरोना महामारी के बाद शुरू नहीं हुई थी. लेकिन अब प्री प्राइमरी के बच्चे भी स्कूल जा पाएंगे. पटना के ज्यादातर स्कूलों ने इसकी तैयारी कर ली है. राजधानी के कई बड़े स्कूलों में ऑफलाइन बोर्ड में क्लास शुरु कर दिया गया है. 


सेंट माइकल स्कूल में क्लास 1 से लेकर पांचवी तक की कक्षाएं ऑफलाइन मोड में हो रही है. छठ पूजा के बाद सेंट माइकल के प्राइमरी विंग में एलकेजी और यूकेजी की पढ़ाई भी ऑफलाइन मोड में शुरू हो जाएगी. ऑफलाइन मोड में स्कूलों के खुलने के बाद ऑनलाइन पढ़ाई बंद कर दी जाएगी. 


दरअसल स्कूलों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पढ़ाई जारी रखने में खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अभी स्कूलों ने तय किया है कि महामारी का असर खत्म हो गया है. लिहाजा ऑनलाइन मोड में स्कूल बंद कर दिया जाए. 


लोयला स्कूल में भी स्टैंडर्ड 1 से ऊपर की सभी कक्षाओं की पढ़ाई अब ऑफलाइन मोड में की जाएगी. स्कूल प्रबंधन सभी बच्चों को ऑफलाइन मोड में क्लास के लिए बुलाने वाला है. नोट्रेडम एकेडमी में मोंटेसरी के बच्चों को अभी स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. मोंटेसरी में अभी क्लासेज ऑनलाइन ही चलेंगे. कई स्कूल ऐसे हैं जो अब इस तैयारी में लगे हैं कि ऑनलाइन मोड को जारी रखते हुए ऑफलाइन मोड में ज्यादातर बच्चों को आने के लिए प्रेरित किया जाए.