छठ के बाद भी गरीबों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, 80 करोड़ गरीबों के लिए सरकार आगे क्या करेगी

छठ के बाद भी गरीबों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, 80 करोड़ गरीबों के लिए सरकार आगे क्या करेगी

PATNA : कोरोना महामारी के दौर से गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना सरकार ने शुरू की थी। केंद्र सरकार की यह योजना इसी महीने नवंबर में खत्म हो रही है ऐसे में छठ पर्व के बाद भी गरीबों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। केंद्र सरकार ने 80 करोड़ गरीबों को नवंबर के बाद भी मुफ्त राशन देने की कोई योजना तैयार नहीं की है। 


केंद्र सरकार का यह मानना है कि कोरोना महामारी का असर अब खत्म हो चुका है। देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। लोगों को कामकाज भी मिलने लगा है। ऐसे में अब सरकार की तरफ से महामारी के दौरान मुफ्त राशन देने की जो योजना शुरू की गई थी वह खत्म कर दी जाएगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 30 जून को अपने भाषण में कहा था कि 8 महीने में मुफ्त राशन के वितरण पर सरकार को कुल डेढ़ लाख को रुपए की रकम खर्च करनी पड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को नवंबर महीने तक चलाने का एलान किया था। 


शादी सचिव सुधांशु पांडे के मुताबिक के अर्थव्यवस्था अब सुधार की तरफ से आगे बढ़ रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के विस्तार का सरकार के पास कोई प्लान नहीं है। देश में बढ़ती हुई महंगाई को लेकर भी खाद्य सचिव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखी गई है। आगे आने वाले दिनों में खुदरा महंगाई और कम होने की उम्मीद है।