बस में मनमाना भाड़ा वसूलने वालों पर कार्रवाई, 74 ड्राइवरों ने भरा जुर्माना, 10 गाड़ियां जब्त

बस में मनमाना भाड़ा वसूलने वालों पर कार्रवाई, 74 ड्राइवरों ने भरा जुर्माना, 10 गाड़ियां जब्त

PATNA : शनिवार को बस में मास्क नहीं लगाने और मनमाना भाड़ा वसूलने को लेकर प्रशासन ने विशेष जांच अभियान चलाया. यात्रियों से ज्यादा भाड़ा लेने वाले  74 बस चालकों पर जुर्माना ठोका गया. साथ ही प्रशासन ने 10 बसों को भी जब्त किया. यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन नहीं करने वाले ड्राइवरों के ऊपर भी कार्रवाई की गई और उनका चालान काटा गया.


शनिवार को सार्वजनिक गाड़ियों में मनमाना भाड़ा वसूली के खिलाफ बिहार के सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाया गया.जिलों में बस स्टैंड एवं ऑटो  स्टैंड से सार्वजनिक परिवहन के वाहनों के खुलने से पहले यात्रियों का फीडबैक लिया गया और शिकायत मिलने के बाद संबंधित बस मालिक और बस चालक पर कार्रवाई की गई.


परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बसों में मनमाना भाड़ा वसूली को लेकर कई जिलों से शिकायतें मिल रही थी. इस पर कार्रवाई के लिए सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है. जांच में मनमाना भाड़ा वसूली की शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित बस मालिकों और चालकों पर जुर्माना लगाया जा रहा है.  जब्ती के साथ परमिट रद्द करने की कार्रवाई की जा सकती है. 


शनिवार को चले विशेष अभियान के तहत सभी जिलों में 425 बसों की जांच की गई, जिसमें 74 बसों पर मनमाना भाड़ा वसूली की शिकायत में जुर्माना लगाया गया. वही 10 बसों को जब्त किया गया. यह अभियान सभी जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा चलाया गया. 


परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि नियमों का उल्लंघन कर ऑटो और बस का परिचालन करने वालों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है. क्षमता के 50 प्रतिशत सीट पर यात्रियों को बैठाने और सार्वजनिक परिवहन के वाहनों से सफर करने वाले यात्रियों से ज्यादा उचित लेना सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी और जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है. सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में 50 प्रतिशत से अधिक यात्रियों के परिवहन पर रोक लगाई गई है और मनमाना भाड़ा वसूलने की शिकायत पर जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.