बजट सत्र : विधानसभा और विधानपरिषद में आज आठवें दिन की कार्यवाही, जानें आज क्या है महत्वपूर्ण

बजट सत्र : विधानसभा और विधानपरिषद में आज आठवें दिन की कार्यवाही, जानें आज क्या है महत्वपूर्ण

PATNA : बजट सत्र के आठवें दिन आज सुबह 11 बजे बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. सबसे पहले सदन में प्रश्नोत्तर काल लिए जाएंगे. इस दौरान अल्पसूचित प्रश्न और तारांकित प्रश्न के जरिए सरकार से अलग-अलग के सदस्यों के सवाल होंगे और उस पर सदन में सरकार की तरफ से जवाब आएगा.


अवध विहारी चौधरी, भूदेव चौधरी एवं अन्य तीन सभासदों से प्राप्त ध्यानाकर्षण सूचना पर सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग/ पथ निर्माण विभाग की ओर से जवाब आएगा. इसके अलावा समाज कल्याण विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से भी सभासदों से प्राप्त ध्यानाकर्षण सूचना पर जवाब आएगा. निरंजन कुमार मेहता, दामोदर रावत, संजय सरावगी, नीतीश मिश्रा समेत अन्य सदस्य ध्यानाकर्षण सूचना लायेंगे. 


इसके अलावा विधानपरिषद में आज प्रश्नोत्तर काल के बाद ध्यानाकर्षण सूचना लाया जायेगा. गलत तरीके से जमीन का वय-बयाना करने एवं कराने वाले के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई, मुंगेर जिला में गोताखोरों का पद सृजित करते हुए मासिक मजदूरी पर कार्यरत गोताखोरों की सेवा नियमित किए जाने, सिवान जिला के लंगड़पूरा ग्राम को मैरवा नगर पंचायत में जोड़े जाने के संबंध में ध्यानाकर्षण सूचना लाया जायेगा. साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 के आय-व्ययक पर विभागवार सामान्य वाद विवाद होगा.


बता दें कि इससे पहले मंगलवार को विधानसभा की दूसरी पाली की शुरुआत तो महिलाओं के सम्मान से हुई, लेकिन समापन समय हंगामा हो गया. हालांकि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हस्तक्षेप से मामला ठंडा हुआ. इसी दौरान कृषि विभाग का बजट पेश हुआ. समय की कमी के कारण कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह पूरा भाषण नहीं पढ़ पाए. यही हाल गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार के साथ हुआ. उन्हें भी अपना भाषण बीच में रोकना पड़ा.