BJP के खिलाफ सहनी का मास्टर प्लान, RJD के टिकट पर बोचहां में उतर सकते हैं अमर पासवान

BJP के खिलाफ सहनी का मास्टर प्लान, RJD के टिकट पर बोचहां में उतर सकते हैं अमर पासवान

PATNA : भारतीय जनता पार्टी के कंधे पर सवार होकर पहली बार मंत्री बनने वाले मुकेश सहनी इन दिनों बीजेपी से ही खार खाए बैठे हैं. बीजेपी को लेकर मुकेश सहनी ने लगातार आक्रामक तेवर बनाए रखा है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले सहनी ने बीजेपी को हराने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया और अब बिहार में स्थानीय निकाय कोटे से हो रही विधान परिषद चुनाव में भी वह बीजेपी के सामने खड़े हैं.


बोचहां विधानसभा उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी और मुकेश सहनी के बीच ठन चुकी है. बीजेपी ने इस सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. हालांकि मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के मुसाफिर पासवान के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. मुकेश सहनी इस सीट पर अपना दावा पेश कर रहे हैं लेकिन बीजेपी ने उनकी बात को अनसुना कर कदम आगे बढ़ा दिया है.


मुसाफिर पासवान के निधन के बाद मुकेश सहनी ने उनके बेटे अमर पासवान को अधिकारिक तौर पर वीआईपी में शामिल कराया था. मुकेश सहनी इस सीट पर अमर पासवान को ही उम्मीदवार बनाना चाहते हैं लेकिन अब बीजेपी ने यहां बेबी कुमारी को उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में मुकेश सहनी अब बीजेपी के खिलाफ बड़ा खेल करने की तैयारी में हैं. 


सूत्रों की मानें तो मुकेश सहनी और तेजस्वी यादव बोचहां उपचुनाव को लेकर एक साथ आ सकते हैं. आरजेडी के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो दोनों नेताओं के बीच इसे लेकर बातचीत भी हो चुकी है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो अमर पासवान आरजेडी के टिकट पर बोचहां में उम्मीदवार होंगे. ऐसे में एनडीए सरकार के अंदर मंत्री रहने के बावजूद सहनी तेजस्वी के साथ हाथ मिलाकर बीजेपी को चुनौती देंगे.


आरजेडी के एक नेता ने नाम न बताने की शर्त पर इस बात की पुष्टि की है कि अमर पासवान आरजेडी के नेताओं से मिल चुके हैं. हालांकि अमर पासवान ने अब तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वह हर हाल में बोचहां सीट पर उम्मीदवार देगी. लेकिन सियासी जानकार मानते हैं कि मुकेश सहनी इस सीट पर अपने बूते जीत हासिल नहीं कर सकते. जीत के लिए उन्हें तेजस्वी यादव का समर्थन चाहिए होगा. 


ऐसे में फार्मूला बनाने की कोशिश हो रही है कि मुकेश सहनी के चहेते उम्मीदवार को बीजेपी कैंडिडेट के खिलाफ किस तरह जीत दिलाई जाए. देखना होगा कि क्या अमर पासवान को वाकई आरजेडी टिकट देती है, क्या तेजस्वी यादव मुकेश सहनी के जरिए बीजेपी और एनडीए सरकार को बिहार में साधने सफलता हासिल कर पाते हैं.