BJP आज मना रही 44वां स्थापना दिवस, जानिए जनसंघ से अबतक का सफर

BJP आज मना रही 44वां स्थापना दिवस, जानिए जनसंघ से अबतक का सफर

DESK: आज देश की सबसे बड़ी पार्टी में शामिल भाजपा का 44 वां स्थापना दिवस है। इसको लेकर देश के तमाम हिस्सों में भाजपा प्रदेश ऑफिस में कार्यक्रम आयोजित किया गया है।  पार्टी के स्थापना दिवस पर सर्वमान्य नेता और देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधन करेंगे।  इसके साथ ही पार्टी के अद्यक्ष जेपी नड्डा का भी संबोधन होगा।  इस बीच बिहार भाजपा प्रदेश मुख्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 


दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस पर आज 06 अप्रैल को सुबह बिहार के भाजपा प्रदेश मुख्यालय प्रांगण में प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ध्वजारोहन करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला स्तर पर 25 और मंडल स्तर पर 10 प्रमुख लोगों को आमंत्रित करना है। प्रधानमंत्री का संबोधन समाप्त होने के बाद जनसंघ काल के कार्यकर्ताओं और जेपी सेनानियों को सम्मानित किया जायेगा। 


मालूम हो कि, बीजेपी का इतिहास भारतीय जनसंघ से जुड़ा हुआ है। 21 अक्टूबर 1950 को जिस जनसंघ का गठन हुआ थ।  उसके बाद  बाद में वो आगे चलकर 6 अप्रैल 1980 को जनसंघ भारतीय जनता पार्टी में बदल गई। जनसंघ का गठन डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया था। स्थापना दिवस के अवसर पर पार्टी ने 6 अप्रैल 2023 से 14 अप्रैल तक डॉ अम्बेडकर की जयंती पर एक विशेष सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। भीमराव अंबेडकर कार्यक्रम का उद्घाटन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे।