बिहार विधानसभा मानसून सत्र का चौथा दिन, आज पेश होगा प्रथम अनुपूरक बजट; जारी रह सकता है विपक्ष का हंगामा

बिहार विधानसभा मानसून सत्र का चौथा दिन, आज पेश होगा प्रथम अनुपूरक बजट; जारी रह सकता है विपक्ष का हंगामा

PATNA : बिहार विधानसभा मानसून सत्र का चौथा  दिन है और आज भी विधानसभा की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार हैं। जहां आज सरकार की ओर से प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा के बाद पास कराया जाएगा। तो वहीं अपनी पार्टी की महिला विधयाक को लेकर सीएम नीतीश कुमार के तरफ से कही गई बातों को लेकर सदन में हंगामा करते हुए नजर आ सकते हैं। 


दरअसल, बिहार विधानसभा मानसून सत्र में सदन की कार्यवाही  पिछले दो दिनों से विपक्षी दलों के हंगामे के कारण सही ढंग से नहीं चल पा रही है। हालांकि,   हंगामे के बीच सरकार जरूर महत्वपूर्ण विधेयक पास करा रही है लेकिन जनता के सवाल का जवाब नहीं मिल पा रहा है। अब आज चौथे दिन गुरुवार को भी बिहार विधानसभा की कार्यवाही 11:00 बजे से शुरू होगी और आज प्रश्न काल में कृषि विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग और अन्य से संबंधित प्रश्न सदन में लाए जाएंगे, जिसका संबंधित विभाग के मंत्री और प्रभारी मंत्री जवाब देंगे। अब देखना यह है कि आज सदन शांतिपूर्ण तरीके से चलता है या आज भी विपक्ष का हंगामा होता है। 


वहीं, प्रश्न काल के बाद शून्य काल में भी सदस्य तात्कालिक विषयों को सरकार के सामने सवाल उठाएंगे। उसके बाद मध्यान आकर्षण में सदस्यों के प्रश्नों का सरकार के तरफ से विस्तृत उत्तर दिया जाएगा। यह सब तब होगा जब सदन की कार्यवाही सुचारू ढंग से चलेगी। क्योंकि पिछले दो दिनों से प्रश्न काल नहीं चल पा रहा है और सदन की कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ रहा है। दूसरे हाफ में सरकार की ओर से प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी और चर्चा के बाद सरकार का प्रश्नों का उत्तर देगी. सरकार विनियोग विधेयक सदन से पास कराएगी। प्रथम अनुपूरक बजट 47512 करोड़ से अधिक का है। 


उधर पेपर लीक रोकने के विधायक के साथ पहली बार लिफ्ट और एक्सीलरेटर को लेकर भी बिहार सरकार ने विधेयक पास कराया है जिसमें अब सभी को पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा विधानसभा का मानसून सत्र 26 जुलाई तक चलेगा और आज चौथा दिन है नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पिछले तीन दिनों से सत्र में नहीं आ रहे हैं। वो आज आते हैं कि नहीं इस पर सब की नजर रहेगी लेकिन विपक्षी दलों के तेवर से साफ है कि आज भी सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने वाली है।