विधानसभा भवन का शताब्दी समारोह शुरू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास

विधानसभा भवन का शताब्दी समारोह शुरू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास

PATNA : देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह के दौरान शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास किया. इसके पहले उन्होंने बोधि वृक्ष के छोटे पौधे को भी विधान मंडल के परिसर में लगाया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शताब्दी समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की. 




आपको बता दें कि शताब्दी समारोह एक साल तक चलेगा. रामनाथ कोविंद इसका शुभारंभ किया.इसके बाद वे बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित भी करेंगे. राष्ट्रपति के साथ-साथ राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह समेत अन्य गणमान्य इस मौके पर मौजूद रहे.



विधानसभा भवन के 100 साल पूरा होने की स्मृति में शताब्दी स्तंभ का निर्माण कराया जा रहा है. इस स्तंभ के ऊपर धातु का बना बोधि वृक्ष होगा. इसे बिहार वृक्ष के तौर पर जाना जाएगा. इस वृक्ष में 9 बड़ी शाखाएं होंगी जो राज्य के सभी प्रमंडलों का प्रतिनिधित्व करेंगी. इसके अलावा 38 छोटी शाखाएं सभी जिलों का प्रतिनिधित्व करेंगे. वृक्ष की शाखाओं में 243 पंक्तियां लगी होगी जो सभी विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे.