बिहार पुलिस के पुलिसकर्मियों को मिलने वाली है बड़ी राहत, अब होगा मनचाहा तबादला

बिहार पुलिस के पुलिसकर्मियों को मिलने वाली है बड़ी राहत, अब होगा मनचाहा तबादला

PATNA : बिहार पुलिस ने इस महीने बड़े पैमाने पर तबादले किए. लंबे समय से एक ही जिले में जमे पुलिस कर्मियों को इधर से उधर किया गया. जिसमें से कई पुलिस वाले अपने पसंद के इलाके या तो गृह जिले से काफी दूर हो गए. इसमें बड़ी संख्या में रिटायरमेंट के करीब वाले पुलिसकर्मियों का भी अपने पसंद के इलाके में ट्रान्सफर किया जाएगा. पुलिस मुख्यालय में इसकी कवायद शुरू हो गई है. 


तबादले के चाह रखने वाले पुलिसकर्मियों के आवेदन पर निर्णय लेने के लिए शुक्रवार को स्थानांतरण समिति की बैठक होनी थी, लेकिन सभी सदस्यों के मौजूद नहीं होने की वजह से इसे टालना पड़ा. अब बैठक की नई तारीख तय की जाएगी. बता दें अनुरोध के आधार पर तबादले में सेवानिवृत्ति की निकटता, चिकित्सीय आधार पर, पति-पत्नी के एक कार्यस्थल पर कार्य करने और अन्य खास परिस्थितियों में तबादला पर विचार किया जाता है.


वही सेवानिवृति के एक और दो साल शेष रहने पर ऐच्छिक जिला और गृह जिला में पदस्थापित करने का नियम है. इसका निर्णय मुख्यालय स्तर पर बने स्थानांतरण समिति को करना होता है. मगर लंबे समय से समिति की बैठक नहीं होने की वजह से बड़ी संख्या में आवेदन लंबित पड़े हैं. जिसको लेकर पुलिस मुख्यालय के स्तर पर स्थानांतरण को लेकर पिछले माह ही एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार की अध्यक्षता में तबादला के लिए कमीटी का गठन किया गया है.