बिहार : मिड डे मील में छिपकली - सांप के बाद अब मिला मेंढक, 300 से अधिक बच्चों ने खाया खाना; परिजनों ने मचाया हडकंप

बिहार : मिड डे मील में छिपकली - सांप के बाद अब मिला मेंढक, 300 से अधिक बच्चों ने खाया खाना; परिजनों ने मचाया हडकंप

MADHUBANI : बिहार में बच्चों को अच्छी पढ़ाई के साथ बेहतर पोषण के लिए मिड डे मिल योजना शुरू की है। जिसके तहत बच्चों को पढ़ाई के साथ ही साथ दोपहर का खाना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। लेकिन, इन खानों में भी कभी सांप, छिपकली, कीड़े मिलने जैसी खबरें निकल कर सामने आती रहती है। इसी कड़ी में अब एक ताजा मामला मधुबनी से निकल कर सामने आ रहा है। जहां मिड डे मील में गिरगिट मिलने की खबर से अफरातफरी मच गयी। हालांकि, बाद में हुई जांच में मेढ़क मिलने की बात सामने आयी।


दरअसल, मधुबनी के रांटी शेखटोली उत्क्रमित उर्दू विद्यालय में मिड डे मील में गिरगिट मिलने की खबर से अफरातफरी मच गयी। हालांकि बाद में हुई जांच में मेढ़क मिलने की बात सामने आयी।  जिसके बाद इस भोजन को खाने वाले बच्चे और उनके अभिभावकों में भय और दहशत का माहौल बन गया। इन लोगों के बीच लगभग दो घंटों तक अफरातफरी का माहौल कायम रहा। ग्रामीण आक्रोशित हो गये और तत्काल भोजन आपूर्ति करनी वाली एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। 


जिसके बाद शिक्षकों में भी डर व दहशत का माहौल कायम हो गया। अभिभावकों का हुजूम स्कूल पहुंच गया और जानकारी लेने की कोशिश करने लगे। जिससे स्थिति अनियंत्रित हो गयी। सबसे बाड़ी बात यह थी कि इस स्कूल में तीन सौ से अधिक बच्चों ने इस भोजन का सेवन किया था। अभिभावकों ने भोजन निर्माण व सप्लाई में बरती गयी लापरवाही को लेकर सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे। 


वहीं, इस घटना की सुचना मिलने के बाद डीपीओ एमडीएम शुभम कुसौधन सहित सभी संबंधित पदाधिकारी पहुंचकर मामले की छानबीन की।अधिकारियों के पहुंचने के बाद सप्लाई किये गये भोजन की जांच की गयी। जिसमें मेढ़क होने की बात सामने आयी। इसके बाद लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली। सभी बच्चे स्वस्थ थे। किसी की तबियत नहीं बिगड़ी। 


इधर, इस पुरे मामले को लेकर डीपीओ पीएम पोषण योजना शुभम कुसौधन ने बताया कि इस मामले में एजेंसी और स्कूल प्रबंधन दोनों को ही शोकॉज किया है। जांच की जा रही है। जो भी दोषी पाये जायेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। हमारे साथ आई टीम ने एजेंसी के भोजन बनाने वाले स्थलों पर जाकर जांच की और सामने आयी लापरवाही को लेकर शोकॉज किया।