बिहार में भूकंप का झटका, कई जिलों में हिली धरती

बिहार में भूकंप का झटका, कई जिलों में हिली धरती

PATNA : कोरोना संकट से जूझ रहे बिहार में इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। भागलपुर, मुंगेर, पूर्णिया, कटिहार समेत कई इलाकों में लोगों ने भूकंप का झटका महसूस किया है। यह झटका अब से थोड़ी देर पहले सुबह 7:51 बजेआया है.


कई जिलों से आ रही खबरों के मुताबिक लोगों ने भूकंप का हल्का झटका महसूस किया है। जब तक लोग यह समझ पाते कि झटका भूकंप का है तब तक यह कंपन खत्म हो चुका था। सुबह सवेरे आए इस झटके के बाद ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर आ गए। उत्तर बिहार के जिलों में झटका ज्यादा महसूस हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 रही है। इसका केंद्र असम के तेजपुर में बताया जा रहा है। असम में भूकंप का केंद्र होने के कारण उत्तर बिहार के ज्यादातर इलाके इससे प्रभावित हुए हैं। सीमांचल में लोगों ने भूकंप के झटके को अच्छे तरीके से महसूस किया है। तेजपुर से 43 किलोमीटर पश्चिम में भूकंप का केंद्र रहा है. जमीन से 17 किलोमीटर नीचे इसका केंद्र रहा है. 


असम के गुवाहाटी समेत पूर्वोत्तर में भूंकप के झटके महसूस किए गये। पश्चिम बंगाल में भी भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किये। भूकंप के झटके के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकले। असम में नुकसान की तस्वीरें भी सामने आई है। इस दौरान कई दीवारे अचानक गिर पड़ी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने भूकंप में झटके के दौरान हुए नुकसान की तस्वीर शेयर की है।




भूकंप आने पर क्या करें?
*भूकंप आने के बाद अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं।

*भूकंप के दौरान घर के सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।

*घर में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठकर हाथ से सिर को ढक लेना चाहिए।

*भूकंप आने के दौरान घर के अंदर ही रहें और जब झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें।



भूकंप आने पर क्या ना करें?
*भूकंप के वक्त अगर आप घर से बाहर है तो कोशिश करें कि ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें।

*भूकंप के वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल तो भूलकर भी न करें।

*भूकंप आने पर अगर आप घर में हैं तो दरवाजे, खिड़कियों और दीवारों से दूर रहें।

*भूकंप के समय अगर आप घर में हैं तो बाहर न निकलें। जहां हैं वही खुद को सुरक्षित करने के प्रयास करें।

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा कैसे लगाते हैं?
भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है। धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है। जिससे बड़ी तबाही होती है। 6 की तीव्रता वाला भूकंप शक्तिशाली भूकंप होता है।