बिहार में संभावित बाढ़ ने बढ़ाई टेंशन: नीतीश सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, बांध कट रहा है तो तुरंत दें जानकारी

बिहार में संभावित बाढ़ ने बढ़ाई टेंशन: नीतीश सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, बांध कट रहा है तो तुरंत दें जानकारी

PATNA: बिहार के साथ साथ पड़ोसी देश नेपाल के तराई इलाकों में हो रही लगातार बारिश से नदियां उफान पर आ गई हैं और तटबंधों पर दबाव बढ़ गया है। बिहार में संभावित बाढ़ ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। बिहार सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों से अपील की है कि अगर कहीं बांध कट रहा है तो तुरंत इसकी जानकारी हेल्पलाइन नंबर पर दें।


दरअसल, बिहार की लगभग सभी नदियों उफान पर हैं। कोसी, गंडक, बागमती समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। लगातार हो रही बारिश से नदियों को जलस्तर बढ़ गया है और तटबंधों पर पानी का दबाव बढ़ता जा रहा है। नीचले इलाकों में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है और राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं।


हालात को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की। उधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पिछले दिनों नदियों का जलस्तर देखने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया था और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए थे। सभी जिलों को सतर्क रहने और तटबंधों की 24 घंटा निगरानी के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही साथ जिला आपातकालीन संचालन केंद्र सह नियंत्रण कक्ष को निरंतर कार्यरत रखने को कहा गया है।


विभाग की तरफ से तटबंधों की जानकारी देने के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। विभाग ने लोगों से अपील की है कि राज्य में कहीं भी किसी तटबंध में कटाव या रिसाव हो तो तुरंत जल संसाधन विभाग के हेल्पलाइन नंबर 18003456145 पर कॉल कर इसकी सूचना दें। इसके साथ ही साथ एक्स पर हैलो WRD के साथ पोस्ट कर इसकी जानकारी दी जा सकती है, विभाग इसपर तुरंत एक्शन लेगा।